Create

बादाम रोगन तेल नाक में डालने के 3 फायदे: Badam Rogan Tel Naak Mein Daalne Ke 3 Fayde 

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika

बादाम रोगन (Badam Rogan) तेल को आपने बालों के लिए बेहद लाभकारी सुना होगा। ऐसा शायद ही कोई इंसान हो जो बालों के लिए इसके फायदों के बारे में ना जानता है। एक तो ये है कि आपके बालों का झड़ना खत्म हो जाता है और उनमें सफेदी भी कम या एकदम खत्म हो जाती है।

अगर आप बादाम रोगन तेल की कुछ बूँदें अपने नाक में ड़ाल लेते हैं तो आपको उससे काफी लाभ होगा। नाक के छिद्र बेहद जरूरी हैं और अगर इनमें या इनसे जुड़ी किसी भी चीज में कोई परेशानी महसूस कर रहे हैं तो आज ही इसका इस्तेमाल करें। आइए आपको बादाम रोगन तेल के नाक में ड़ालने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं।

बादाम रोगन तेल नाक में डालने के 3 फायदे: Badam Rogan Tel Naak Mein Daalne Ke 3 Fayde

माइग्रेन को भूल जाएं: Forget Migrane

माइग्रेन एक ऐसी परेशानी है जिसमें आपके सर में बहुत तेज दर्द होता है। सर में होने वाले इस दर्द के कारण आपको अपने जीवन में काफी बदलाव देखने को मिलते हैं जिसमें से झुंझुलाहट, रौशनी और आवाज से नाराजगी होना शामिल है। अगर आप अपने नाक के छिद्रों में महज कुछ बूँदें ड़ाल लेते हैं तो आपको माइग्रेन से आराम मिलेगा।

साइनस को ठीक करने में मददगार: Cures Sinus

साइनस होने पर इंसान के लिए साँस लेना और कई बार तो बातचीत कर पाना भी मुश्किल होता है। अगर आपको भी साइनस से जुड़ी दिक्कत है तो आज ही इस तेल की कुछ बूंदों को अपने नाक के छिद्रों में डालें। इससे आपको काफी लाभ होगा जो एक अच्छी बात है और सेहत के लिए एक कामयाबी।

आँखों की रौशनी बढ़ाए: Increases Eyesight

आँखों की रौशनी बढ़ना एक अच्छी घटना है और इसमें अगर आपकी मदद एक नार्मल तेल कर देता है तो आपको डॉक्टर को दिखाने और अन्य चीजों की कोई जरूरत नहीं होगी। चूँकि आँख, नाक और मुँह की तंत्रिकाएं एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं तो आप जब नाक के छिद्रों में बादाम रोगन का तेल डालते हैं तो उससे वो आपकी आँखों की तंत्रिका में जाकर आपकी आँखों की रौशनी को ठीक करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment