ये हैं हृदय स्वास्थ्य के लिए 3 सबसे अच्छे मेवे!

3 Best Nuts For Heart Health!
ये हैं हृदय स्वास्थ्य के लिए 3 सबसे अच्छे मेवे!

अपने हृदय की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका अपने आहार में नट्स को शामिल करना है। स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर, नट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने सहित कई लाभ प्रदान करते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए 3 सबसे अच्छे नट्स के बारे में यहाँ जाने:

1. बादाम:

बादाम पोषण संबंधी पावरहाउस हैं जो अपने हृदय-सुरक्षात्मक गुणों के लिए प्रसिद्ध हैं। मोनोअनसैचुरेटेड वसा से भरपूर, बादाम एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जबकि एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है।

बादाम पोषण संबंधी पावरहाउस हैं!
बादाम पोषण संबंधी पावरहाउस हैं!

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है, शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना नाश्ते में मुट्ठी भर बादाम खाएं या सलाद और दही के ऊपर छिड़कें।

2. अखरोट:

ओमेगा-3 फैटी एसिड, विशेष रूप से अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) की उच्च सामग्री के कारण अखरोट हृदय स्वास्थ्य के लिए एक और उत्कृष्ट विकल्प है। ओमेगा-3 फैटी एसिड में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो रक्त वाहिका के कार्य में सुधार और रक्तचाप को कम करके हृदय रोग के खतरे को कम कर सकते हैं।

अखरोट पॉलीफेनोल्स और विटामिन ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो हृदय रोग से बचाते हैं। अखरोट को अपने आहार में शामिल करें, उन्हें दलिया में शामिल करें या बस एक नाश्ते के रूप में उनका आनंद लें।

3. पिसता:

पिस्ता न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि हृदय स्वास्थ्य के लिए भी अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद होता है। ये जीवंत हरे मेवे हृदय-स्वस्थ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें असंतृप्त वसा, फाइबर और पौधे स्टेरोल्स शामिल हैं। पिस्ता खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त वाहिका कार्य में सुधार करने में मदद मिल सकती है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

youtube-cover

पिस्ते में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। एक स्टैंडअलोन स्नैक के रूप में पिस्ता का आनंद लें, उन्हें ट्रेल मिक्स में मिलाएं, या सलाद और डेसर्ट में क्रंच जोड़ने के लिए उनका उपयोग करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा