रोज 3 मिनट ये एक्सरसाइज करने से कम होगी हाथ की चर्बी : Roj 3 Minute Ye Exercise Karne Se Kam Hogi Hath Ki Charbi

रोज 3 मिनट ये एक्सरसाइज करने से कम होगी हाथ की चर्बी (फोटो - sportskeeda hindi)
रोज 3 मिनट ये एक्सरसाइज करने से कम होगी हाथ की चर्बी (फोटो - sportskeeda hindi)

व्यक्ति अपने पूरे शरीर (body) को टोन्ड और टाइट रख सकता है, लेकिन अगर हाथ (hand) पर चर्बी हो तो ये देखने में बुरी लगती है। ऐसे में हाथ की चर्बी कम करने के लिए जरूरी है कि हर किसी को अपने लिए कुछ समय निकाल कर एक्सरसाइज (EXERCISE) करनी चाहिए। इससे आप हेल्दी और टोन्ड बॉडी पा सकते हैं। बाजू पर लटकता फैट बहुत बुरा दिखता है। जरूरी नहीं कि फिट रहने के लिए आपको हार्ड वर्कआउट (workout) ही करने चाहिए। कभी-कभी अपने रूटीन में शरीर के विभिन्न हिस्सों को टारगेट करने वाले छोटे वर्कआउट भी बढ़‍िया कमाल दिखा जाते हैं। एक्सरसाइज को रोजाना सिर्फ 3 मिनट फॉलो करके आप अपने आर्म फैट (arm fat) से छुटकारा पा सकते हैं।

रोज 3 मिनट ये एक्सरसाइज करने से कम होगी हाथ की चर्बी -

शोल्डर और रिवर्स सर्कल के लाभ - इस एक्सरसाइज को करने से कंधों और ट्रेप मसल्स को टारगेट करती है। ये एक वार्म अप एक्सरसाइज है जो किसी भी सेशन को शुरू करने से पहले की जाती है। शोल्डर और रिवर्स सर्कल (Reverse Circle) को 30 सेकेंड करने से कंधों के लचीलेपन में सुधार आता है।

पल्स फ्रंट, बैक, अप एंड डाउन के लाभ - इस एक्सरसाइज को करने से ट्राइसेप्स और बाइसेप्स को टोन करने में मदद मिलती है। इस एक्सरसाइज को रोजाना सिर्फ 1 से 1.5 मिनट किया जाए तो इसकी वजह से बाजू का फैट (fat) कम होता है।

योगासन - योग करने से पूरे शरीर को लाभ मिलता है। योग करने से शरीर पर जमा फैट भी कम करने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan