शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए 3 घरेलू उपाय

शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए 3 घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)
शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए 3 घरेलू उपाय (sportskeeda Hindi)

कई बार लोगों के साथ ऐसा होता है सुबह से शाम तक घर में या ऑफिस में काम करते-करते शरीर पूरी तरह से थक जाता है। ऐसे में व्यक्ति सुस्त हो जाता है। आए दिन शरीर के किसी न किसी अंग में दर्द (body pain) होने लगता है। ऐसी स्थिति में कई लोग दवां का प्रयोग करते है। ये दवां (medicine) व्यक्ति के लिए हानिकारक भी हो सकते है। इसलिए इन दवाओं के प्रयोग से जितना हो सके उतना बचना चाहिए। कई बार इसके गंभीर और कई बार साधारण कारण हो सकते हैं। लेकिन यह पता लगाने के लिए आप शरीर दर्द के घरेलू उपाय (home remedies for body pain) अपना सकते हैं।

youtube-cover

शरीर के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाए 3 घरेलू उपाय : 3 Home Remedies For Body Pain In Hindi

सेब का सिरका - अगर किसी के मांसपेशियों में दर्द (muscle pain) हो और इसे दूर करना चाहते है तो आपके लिए सेब का सिरका (apple vinegar) बहुत फायदेमंद होगा। इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है। इसके लिए नहाते वक्त गुनगुना पानी करें, उसमें सेब का सिरका डालकर उसे मिला लें। अब इस पानी से आप नहा लें।

अदरक का प्रयोग - शरीर में दर्द को दूर करने में अदरक (ginger) भी बहुत फायदेमंद मानी जाती है। एनाल्जेसिक गुण के कारण यह बहुत शक्तिशाली होता है, इसमें सूजन कम करने की और दर्द कम करने की शक्ति होती है।

दालचीनी - दालचीनी (cinnamon) को शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी माना जाता हैं। यह शरीर के दर्द से तुरंत राहत दिलाने में काफी मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan