पेट में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए फूड्स 

पेट में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए फूड्स  (sportskeeda Hindi)
पेट में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए फूड्स (sportskeeda Hindi)

अनियमित खानपान की वजह अक्सर लोगों का पेट खराब हो जाता है और लोगों को पेट में दर्द, पेट फूलने, मतली, अपच, उल्टी, सूजन, दस्त या कब्ज आदि जैसी समस्याएं होने लग जाती हैं। हालांकि, वैसे तो पेट खराब होने के कई कारण होते हैं और इन कारणों के आधार पर सबके उपचार अलग-अलग होते हैं। लेकिन कई ऐसी फूड्स भी हैं, जो पेट की खराबी और दर्द को दूर कर सकते हैं और इससे आपको बेहतर और फ्रेश महसूस करने में मदद मिल सकती है। जानते हैं पेट दर्द की समस्या को दूर करने वाले फूड्स के बारे में।

youtube-cover

पेट में दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए फूड्स : home-remedies-for-stomach-pain-in hindi

अदरक का करें सेवन - अदरक एक ऐसा फूड है जो पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी का पेट खराब है या फिर गैस की वजह से पेट में दर्द की समस्या हो रही है, तो ऐसे में आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि अदरक में मौजूद विटामिन- सी, मैग्नीशियम और अन्य मिनरल्स आदि से हेल्थ से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

पुदीना हो सकता है फायदेमंद - अगर किसी के पेट में दर्द है, तो उसके लिए पुदीना मददगार साबित हो सकता है। पुदीने का सेवन करने से पेट को अंदर से ठंडक मिलती है और डाइजेशन सिस्टम को भी ठीक करने में मदद करता है। आपको बता दें कि पुदीना का रस पीने या फिर इसे कच्चा खाने से पेट में बनने वाली गैस, पेट दर्द, पेट में सूजन और ऐंठन की समस्या से राहत मिल सकती है।

अलसी के बीज का सेवन करें - अलसी एक छोटा और रेशेदार बीज होता है, जिसका सेवन करना हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है। अगर किसी को कब्ज की समस्या है या फिर पेट दर्द की समस्या है, तो ऐसे में अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि यह बीज पेट को साफ करने और पेट की हेल्थ को बनाए रखने का काम करती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan