रूखेपन को रोकने के लिए 3- चीज़ों से मिलकर बने इस घरेलू हैंड क्रीम को आजमाएं!

3-Ingredient Homemade Hand Cream To Prevent Dryness!
रूखेपन को रोकने के लिए 3- चीज़ों से मिलकर बने इस घरेलू हैंड क्रीम को आजमाएं!

क्या आपके हाथ सूखे और खुरदरे हैं? कठोर मौसम, बार-बार हाथ धोना और विभिन्न तत्वों के संपर्क में आने से आपकी त्वचा पर बुरा असर पड़ सकता है। आप केवल तीन साधारण सामग्रियों से घर पर आसानी से अपनी हैंड क्रीम बना सकते हैं। एक पौष्टिक और मॉइस्चराइजिंग हैंड क्रीम कैसे बनाई जाए जो आपके हाथों को नरम और मुलायम बनाए रखने में इस बारे में आज हम आपकी मदद करेंगे।

सामग्री:

शिया बटर:

शिया बटर शिया पेड़ के नट्स से निकाला गया एक समृद्ध, प्राकृतिक वसा है। यह अविश्वसनीय रूप से मॉइस्चराइजिंग है और त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखने में मदद करता है। शिया बटर विटामिन और फैटी एसिड से भरपूर होता है जो त्वचा के स्वास्थ्य और मरम्मत को बढ़ावा देता है।

नारियल तेल:

नारियल तेल एक और शानदार प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है। यह अपने जीवाणुरोधी और सूजनरोधी गुणों के लिए जाना जाता है। नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो आपकी त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं।

नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं!
नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं!

आवश्यक तेल (वैकल्पिक):

अपनी हैंड क्रीम में आवश्यक तेल मिलाने से न केवल इसे एक सुखद खुशबू मिलती है बल्कि यह आपकी त्वचा के लिए अतिरिक्त लाभ भी प्रदान कर सकता है। आराम के लिए लैवेंडर, जीवाणुरोधी गुणों के लिए टी ट्री, या अपनी पसंद का कोई अन्य तेल जैसे आवश्यक तेल चुनें।

निर्देश:

अपनी सामग्री मापें:

आपको शिया बटर और नारियल तेल की बराबर मात्रा की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, 1/4 कप शिया बटर और 1/4 कप नारियल तेल से शुरुआत करें। यदि आप आवश्यक तेल मिला रहे हैं, तो कुछ बूँदें पर्याप्त होंगी।

शिया बटर और नारियल तेल को पिघलाएं:

माइक्रोवेव-सुरक्षित कटोरे या डबल बॉयलर में, शिया बटर और नारियल तेल को धीरे-धीरे गर्म करें जब तक कि वे पूरी तरह से पिघल न जाएं। यदि आप माइक्रोवेव का उपयोग कर रहे हैं, तो 20-30 सेकंड के अंतराल में गर्म करें, बीच-बीच में हिलाते रहें ताकि पिघलना सुनिश्चित हो सके।

आवश्यक तेल मिलाएं (वैकल्पिक):

यदि आप अपनी हैंड क्रीम में खुशबू जोड़ना चाहते हैं, तो अब समय है कि आप अपने चुने हुए आवश्यक तेल की कुछ बूँदें मिलाएँ। सुगंध समान रूप से वितरित करने के लिए अच्छी तरह हिलाएँ।

इसे ठंडा होने दें:

youtube-cover

मिश्रण को कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। आप इसे लगभग 30-45 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखकर प्रक्रिया को तेज कर सकते हैं। इस पर नजर रखें, ताकि यह ज्यादा सख्त न हो जाए।

इसे फेंटें:

एक बार जब मिश्रण थोड़ा जम जाए लेकिन फिर भी नरम हो, तो इसे फेंटने के लिए हैंड मिक्सर या व्हिस्क का उपयोग करें। यह आपकी हैंड क्रीम को हल्का और फूला हुआ बना देगा, जिससे इसे एक शानदार बनावट मिलेगी।

एक कंटेनर में रखें:

व्हीप्ड हैंड क्रीम को एक साफ, वायुरोधी कंटेनर में डालें। एक छोटा कांच का जार या टिन अच्छा काम करता है। इसे ठंडी, सूखी जगह पर स्टोर करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now