Create
Notifications

कॉम्फ्रे के 3 औषधीय गुण : Comfrey Ke 3 Aushadhiye Gun

कॉम्फ्रे के 3 औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिंदी)
कॉम्फ्रे के 3 औषधीय गुण (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

कॉम्फ्रे (Comfrey) एक झाड़ी है जो यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में उगती है। इसकी लम्बाई 5 फ़ीट हो सकती है। यह बैंगनी, नीले और सफेद फूलों के गुच्छों का उत्पादन करता है और यह अपनी लंबी, पतली पत्तियों और काली चमड़ी वाली जड़ों के लिए प्रसिद्ध है। कॉम्फ्रे पौधे की पत्तियों की जड़ों में एलांटोइन (allantoin) और रोस्मारिनिक एसिड (rosmarinic acid) नामक रासायनिक पदार्थ होते हैं। एलांटोइन नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है, जबकि रोसमारिनिक एसिड दर्द और सूजन को दूर करने में मदद करता है। कॉम्फ्रे अर्क अभी भी जड़ों और पत्तियों से बनाया जाता है, जो मलहम, क्रीम या साल्व में इस्तेमाल किया जाता है। इन समाधानों में आम तौर पर 5-20% की कॉम्फ्रे सामग्री होती है। इस लेख में कॉम्फ्रे के औषधीय गुणों (Medicinal properties of Comfrey) की चर्चा की गयी है।

कॉम्फ्रे के 3 औषधीय गुण

1. कॉम्फ्रे घरेलू उपाय के रूप में (Comfrey as a home remedy)

लोग अभी भी कॉम्फ्रे का उपयोग जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द के साथ-साथ बंद घावों के लिए एक वैकल्पिक उपाय के रूप में करते हैं। यह कई स्वास्थ्य स्टोर और फार्मेसियों में उपलब्ध है - मलहम, क्रीम, अन्य सामयिक समाधान, साल्व जिनमें अन्य जड़ी-बूटियाँ भी होती हैं, जैसे - मुसब्बर।

2. घाव (Heals wounds)

कुछ रिसर्च के हिसाब से, कॉम्फ्रे में घाव भरने की शक्ति होती है। कॉम्फ्रे के सामयिक अनुप्रयोग सुरक्षित प्रतीत होते हैं, लेकिन आपकी त्वचा और घावों पर कॉम्फ्रे के उपयोग के संभावित जोखिमों और दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए अभी भी रिसर्च आवश्यक है।

3. जोड़ों के दर्द में (Treats Joint Pain)

कॉम्फ्रे ऑस्टियोआर्थराइटिस (osteoarthritis) के इलाज में मदद कर सकता है। साथ ही यह कुछ चोटों, जैसे टखने की मोच भी ठीक कर सकता है। कॉम्फ्रे रूट युक्त क्रीम ऊपरी और निचले हिस्से में दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...