फिश स्पा कराने के 3 नुकसान 

फिश स्पा कराने के 3 नुकसान  (sportskeeda Hindi)
फिश स्पा कराने के 3 नुकसान (sportskeeda Hindi)

आज के समय में हर व्यक्ति सुंदर और खूबसूरत दिखने के लिए तमाम तरह के ब्यूटी और स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करता है। इसके अलावा लोग खूबसूरती बढ़ाने के लिए तमाम तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट का भी सहारा लेते हैं। महीने में या दो महीने में व्यक्ति और ब्यूटी पार्लर में फेसिअल, वैक्सिंग से लेकर पेडिक्योर जैसे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाने जाता है। इस समय में फिश पेडिक्योर या फिश स्पा (Fish Spa) बहुत तेजी से पॉपुलर हो रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं फिश स्पा कराने से आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी हो सकते हैं। तो आइए जानते हैं फिश स्पा कराने के नुकसान।।

youtube-cover

फिश स्पा कराने के 3 नुकसान : 3 Side Effects Of Fish Spa In Hindi

स्किन इन्फेक्शन का खतरा -

फिश स्पा कराने से व्यक्ति को स्किन इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। टैंक में मौजूद मछलियों के साथ तमाम तरह के बैक्टीरिया होते हैं। अगर आप इन बैक्टीरिया के संपर्क में आते हैं, तो आपको भी इन्फेक्शन का खतरा रहता है।

स्किन टोन खराब होने का खतरा -

फिश स्पा कराने से स्किन टोन भी खराब हो सकती है। सही तरीके से पेडिक्योर न होने पर आपकी स्किन रफ हो सकती है। इसकी वजह से आपकी स्किन बंपी और अनइवेन हो सकती है।

नाखून खराब होने का खतरा रहता है -

फिश स्पा कराने से आपके अंगूठे और नाखूनों को नुकसान हो सकता है। कई बार ऐसा होता है कि टैंक में मौजूद मछलियां आपके नाखूनों को बाईट कर लेती हैं। इसकी वजह से आपके नाखून खराब हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now