Create
Notifications

गैस एसिडिटी के 3 लक्षण: Gas Acidity Ke 3 Lakshan 

गैस और एसिडिटी दो ऐसी परेशानियाँ हैं जिनसे इंसान को दो चार होना ही पड़ता है। (फोटो: theindianwire)
गैस और एसिडिटी दो ऐसी परेशानियाँ हैं जिनसे इंसान को दो चार होना ही पड़ता है। (फोटो: theindianwire)
Amit Shukla
visit

गैस और एसिडिटी जीवन में कभी ना कभी इंसान को परेशान करते ही हैं। अगर आप कुछ अजीब सा भोजन खाते हैं तो उससे भी आपको इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ये दोनों ही परेशानियाँ पेट से ही जुड़ी हुई हैं और इन दोनों में ही इंसान को नुकसान होता है। पेट शरीर की सेहत का केंद्र है।

अगर आपका शरीर आपको परेशान कर रहा है तो आप आज ही सबसे पहले अपने पेट को चेक करवाएं। ऐसा मुमकिन है कि ये परेशानी उसकी वजह से ही हो रही हो जो एक अच्छी बात तो नहीं है। पेट में ही अम्ल होते हैं जो खाने पर काम करके उससे निकलने वाले जरूरी तत्वों को आपको प्रदान करते हैं।

पेट में आपको गैस का हल और अम्ल का कल दिख जाएगा। गैस एक ऐसी दिक्कत है जिसके लिए आप हींग का सेवन कर सकते हैं। आप चाहें तो खाने में इसका सेवन कर सकते हैं और एसिडिटी के लिए भी आप इसका या फिर बुकनू का सेवन कर सकते हैं। ये बेहद जरूरी तत्वों को मिलाकर बनाया जाता है।

गैस एसिडिटी के 3 लक्षण: Gas Acidity Ke 3 Lakshan

सीने में जलन: Burning Chest

सीने में जलन, आँखों में तूफान सा क्यों है? अगर आप भी इस लाइन को समझ गए हैं तो आप ये जानते होंगे कि गैस या एसिडिटी होने पर आपको ये चीजें देखने को मिलती हैं। आप चाहें तो अपने शरीर को ठीक करने के लिए खाने से पहले हींग खा लें या फिर खाने के बाद ऐसा कर सकते हैं।

खट्टी डकार: Spicy burp

खट्टी डकार होने पर आपको परेशानी देखने को मिलती है क्योंकि ये एक निशानी है कि आपके पेट में गया खाना और उससे जुड़ी हुई चीजें सही से नहीं पकी हैं। पेट, सेहत और खान पान को ठीक रखने पर आपको काफी लाभ होता है जो एक बेहद अच्छी बात है और जिसका ध्यान आपको रखना चाहिए।

पेट फूलना: Stomach Inflation

अगर आप भी पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो आज ही आपको इससे निजात मिल सकता है लेकिन ये एक लक्षण है कि आपके शरीर में गैस और एसिडिटी बन रही है। इनसे बचने के लिए खुद की सेहत को ठीक रखें और इससे आपकी दिनचर्या और पाचन क्रिया भी एकदम ठीक रहेगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now