Create

3 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज से घट सकता है वजन : 3 Tarah Ki Plank Exercise Se Ghat Sakta Hai Vajan

3 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज से घट सकता है वजन (फोटो - sportskeeda hindi)
3 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज से घट सकता है वजन (फोटो - sportskeeda hindi)

वजन कम करने के लिए लोग आमतौर पर कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं लेकिन फिर भी इनका वजन कम नहीं होता। ऐसे में अगर आप सही एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट (Workout) में शामिल करते हैं तो ही इसका असर आपको देखने को मिलेगा। एक घंटे हाथ-पैर हिलाने से उतना फैट बर्न (Fat Burn) नहीं होगा जितना कुछ मिनट प्लैंक (Plank) करने से होने लगेगा। प्लैंक एक्सरसाइज शरीर को शेप में लाने के साथ-साथ शरीर को अंदर से भी मजबूत बनाने में मदद करती है। ऐसे मे आप 3 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज (Exercise) से अपना वजन कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के लिए प्लैंक

रिवर्स प्लैंक - वजन कम (weight loss) करने के लिए रिवर्स एक्सरसाइज को करना लाभकारी होता है। रिवर्स प्लैंक को करने के लिए सबसे पहले आप उल्टा घूमकर हाथों को पीछे जमीन पर टिकाते हुए शरीर को ऊपर उठाएं और पांव जमीन पर एकदम सीधे रखें। इस एक्सरसाइज को करने से पोश्चर भी ठीक होता है और कोर स्ट्रेंथ भी बढ़ती है।

वॉकिंग प्लैंक - मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए वॉकिंग एक्सरसाइज अच्छी है। इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर की अपर और लोअर मसल्स बिल्ड होती हैं। वॉकिंग प्लैंक (Walking Plank) करने के लिए अपने हाथों को कंधों के बराबरी में जमीन पर रखकर शरीर को उठाएं और पैरों को पंजो पर सीधा रखिए। अब अपने हाथों को जितना हो सके उतना आगे की तरह खींचकर रखें और फिर दोनों हाथों को फिर से पीछे लाएं।

साइड प्लैंक - वजन कम करने के लिए साइड प्लैंक (Side Plank) एक्सरसाइज को करना भी लाभकारी है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको अपने शरीर को मोड़कर साइड में एक हाथ को जमीन को और दूसरे को ऊपर खींचकर उठाकर रखना है। वहीं आपके दोनों पैर एकसाथ जमीन पर होने चाहिए। इस प्लैंक का सीधा असर बेली फैट (Belly Fat) और थाई फैट पर पड़ता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment