Create
Notifications

करेले के पत्ते के 3 उपयोग और 3 फायदे - Karele Ke Patte Ke Upyog Aur Fayde

करेले के पत्ते के उपयोग और फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
करेले के पत्ते के उपयोग और फायदे (फोटो - sportskeedaहिंदी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

करेले के फायदों को सभी लोग जानते हैं लेकिन क्या आप करेले की पत्तियों (bitter gourd leaves) के फायदों को जानते हैं? जी हां, करेले की पत्तियों में भी औषधीय गुण मौजूद होते हैं। यह शरीर में उत्पन होने वाली कई समस्याओं के लिए एक कामयाब उपचार के रूप में इस्तेमाल होती रही हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको करेले की पत्तियों के उपयोग और फायदे के बारे में बताएंगे।

करेले के पत्ते के 3 उपयोग और 3 फायदे

करेले के पत्ते के उपयोग : Karele Ke Patte Ke Upyog In Hindi

1. पेट में कीड़ों की समस्या होने पर करेले के पत्तों का चूर्ण का सेवन लाभदायक होता है। इसे आप दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ ले सकते हैं।

2. करेले के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं। यह डायबिटीज में फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए आप करेले की पत्तियों का काढ़ा बनाकर सुबह खाली पेट पी सकते हैं।

3. खून साफ़ करने में करेले की पत्तियों के गुण देखे गए हैं। इसके सेवन से खून से गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है। इसके लिए करेले की पत्तियों को ऐसे ही चबा कर खाया जा सकता है।

करेले के पत्ते के फायदे : Karele Ke Patte Ke Fayde In Hindi

1. पीरियड्स में राहत दें (Gives relief in periods)

महिलाओं के लिए करेले के पत्ते के अनेक फायदे होते हैं। करेले के पत्ते पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में राहत पहुंचाते हैं। इसके लिए कुछ करेले के पत्तों का रस निकालकर, उसमें काली मिर्च पाउडर मिला लें और आधा चम्मच पीपल का चूर्ण और 1 ग्राम सोंठ पाउडर मिलाकर पीने से दर्द व मरोड़ में आराम मिलता है।

2. मधुमेह में मददगार (Helps in diabetes)

मधुमेह के रोगियों के लिए करेले के पत्ते किसी वरदान से कम नहीं होते हैं। इनका सेवन करने से शुगर का स्तर कंट्रोल में रहता है।

3. पैरों के तलवों में हो रही जलन को कम करें (Reduce burning sensation in the feet)

बहुत से लोगों में, पैरों के तलवों में जलन की समस्या होती है। इसके लिए करेले के पत्तों का रस राहत दे सकता है। इसके लिए करेले के पत्तों का रस निकाल कर तलवे पर लगाने से सहायता हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...