Create

लिवर को ठीक रखने के लिए सबसे आसान 3 तरीके: Liver Ko Theek Rakhne Ke Liye Sabse Aasaan 3 Tarike 

पेट (Stomach) के बाद इसका ही सबसे बड़ा प्रभाव है और यदि वास्तविकता में देखा जाए तो लिवर से ज्यादा जरूरी कोई भी अंग नहीं है। (फोटो: Indian Express)
पेट (Stomach) के बाद इसका ही सबसे बड़ा प्रभाव है और यदि वास्तविकता में देखा जाए तो लिवर से ज्यादा जरूरी कोई भी अंग नहीं है। (फोटो: Indian Express)
Amit Shukla

लिवर (Liver) को ठीक रखने के लिए सबसे आसान तरीकों के बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं। पेट (Stomach) के बाद इसका ही सबसे बड़ा प्रभाव है और यदि वास्तविकता में देखा जाए तो लिवर से ज्यादा जरूरी कोई भी अंग नहीं है। यदि ये खराब हुआ तो मल एवं मूत्र, पाचन एवं निष्पादन तक की समस्या आ जाएगी।

फैटी लिवर (Fatty Liver) और कुछ नहीं है बल्कि एक संकेत है कि आपका लिवर गड़बड़ हो गया है और उसे ठीक किए जाने की जरूरत है। जब ऐसा नहीं होता है तो धीरे धीरे सेहत खराब होती है और फिर वो इतनी खराब हो जाती है कि इंसान बिस्तर पकड़ लेता है। लिवर को इसीलिए बेहद महत्ता दी गई है।

आप पानी, भोजन या कोई भी अन्य खाने या पेय पदार्थ का सेवन करते हैं तो आप एक तरह से अपने लिवर पर ही असर ड़ाल रहे हैं। ऐसा शायद ही कोई होगा जो इस परेशानी को नजरअंदाज कर सके। अगर आप खुद को डॉक्टर और सेहत के करीब रखना चाहते हैं तो आपको इन चीजों का सेवन या आदत ड़ालनी चाहिए।

लिवर को ठीक रखने के लिए सबसे आसान 3 तरीके: Liver Ko Theek Rakhne Ke Liye Sabse Aasaan 3 Tarike

सुबह पिएं गन्ने का जूस: Drink Sugarcane juice in the morning

खाना खाने से पहले किए गए सभी प्रयास हमेशा ही लाभकारी होते हैं। ऐसे में आप अगर अपनी सेहत और खासकर लिवर को फिट रखना चाहेंगे। इसके लिए आप कम से कम पंद्रह दिन तक खाली पेट गन्ने का जूस पिएं। इसको पीने से आपका लिवर भी ठीक होगा और आपको जरूरी तत्व भी प्राप्त होंगे जिनसे आपका लिवर चुस्त दुरुस्त रहेगा।

भृंगराजासव: Bhringrajasav

जी हाँ, भृंगराज का हमारे जीवन, पाचन और लिवर के सही काम करने में एक बड़ा महत्व है। भृंगराजासव को भृंगराज, हरितकी, धायफूल, नागकेसर, गुड़, और पीपली के मिश्रण से बनाया जाता है। इसका अर्थ है कि इसमें कोई भी नुकसान देने वाले तत्व नहीं हैं। ऐसे में आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी जबकि आपका लिवर खुद ही डिटॉक्स हो जाएगा। ये फैटी लिवर को होने से रोकता है।

कुटकी: Kutki

कुटकी का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी है। इसके लिए आपको ना तो कहीं जाना है और ना ही कोई जूस या कोई भी अन्य प्रकार का मिश्रण पीने की जरूरत नहीं है। कुटकी (Picrorhiza Kurroa) को लिवर के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। इससे आपकी सेहत अच्छी होगी जो एक अद्भुत बात है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...