घर बैठे सफेद बालों का इलाज कैसे करें, जानिए 3 नुस्खे

घर बैठे सफेद बालों का इलाज कैसे करें, जानिए 3 नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घर बैठे सफेद बालों का इलाज कैसे करें, जानिए 3 नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जहरीले केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से बाल और भी सफेद हो सकते हैं। लेकिन घबराएं नहीं, प्रकृति ने हमें एक या दो नहीं, बल्कि कई प्राकृतिक अवयवों का आशीर्वाद दिया है। कई घरेलू नुस्खे आपके काले बालों को वापस पाने में आपकी मदद करेंगे। उन सफेद बालों से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाना संभव है। रासायनिक उपचारों के पीछे जाने के बजाय अपने बालों के लिए प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना हमेशा आदर्श होता है। यह लेख आपको 3 घरेलू नुस्खे बताने जा रहा है जो बालों को सफेदी से बचाने के लिए उत्तम हैं।

घर बैठे सफेद बालों का इलाज कैसे करें, जानिए 3 नुस्खे - Treat Grey Hair At Home In Hindi

1. करी पत्ता और नारियल तेल (Curry Leaves and Coconut Oil)

करी पत्ते बालों की जड़ों को पुनर्जीवित करने का असाधारण काम करते हैं। करी पत्ते में मौजूद विटामिन B बालों के रोम को उनके जैविक रंग वर्णक को बहाल करने में मदद करता है, जबकि समय से पहले सफेद होने से बचाता है। नारियल का तेल खोपड़ी के लिए एक प्राकृतिक शीतलक के रूप में जाना जाता है और करी पत्ते के साथ सही संयोजन के रूप में बदल जाता है ताकि अनावश्यक पित्त दोष को नियंत्रित किया जा सके जो आपके भूरे बालों को नियंत्रित करता है। उपयोग के लिए, एक कप तेल में एक कप करी पत्ता मिलाएं। इस मिश्रण को काला होने तक उबालें, फिर छान कर ठंडा करें। मिश्रण को स्टोर कर लें। इस मिश्रण से हफ्ते में 2-3 बार बालों की मसाज करें और रात भर के लिए छोड़ दें।

2. बादाम का तेल और नींबू के रस का मास्क (Almond oil and lemon juice mask)

नींबू और बादाम का तेल दोनों ही आपकी रसोई में सबसे सुलभ सामग्री हैं। क्या आप जानते हैं कि दोनों तत्व प्राकृतिक रूप से आपके सफेद बालों से छुटकारा पाने में आपकी सहायता करते हैं? बादाम का तेल विटामिन E का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो बालों की जड़ों को पोषण देता है और बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है। नींबू का रस बालों के विकास में तेजी लाने में मदद करता है और बालों में रंग, उछाल और चमक जोड़ता है। नींबू और बादाम के तेल का यह मिश्रण सफेद बालों के इलाज के उपाय के रूप में बेहतर काम करता है। उपयोग के लिए, एक कटोरी लें और उसमें बादाम का तेल और नींबू के रस को मिलाएं और फिर मिश्रण से अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से मालिश करें। इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। फिर इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें।

3. आंवला और मेथी के बीज का हेयर मास्क (Amla and Fenugreek Seed Hair Mask)

आंवला बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और अधिक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, इसलिए यह बालों की सफेदी को खत्म कर सकता है। मेथी और आंवला दोनों ही बालों की किसी भी समस्या का इलाज करते हुए उसे मजबूत बनाते हैं। मेथी के बीज में मौजूद अमीनो एसिड बालों के रोम को समय से पहले सफेद होने से लड़ने में मदद करता है। इसलिए मेथी के बीज आपके ग्रे बालों को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। उपयोग के लिए, अपनी पसंद के किसी भी तेल (बादाम, जैतून, नारियल, आदि) के 3 बड़े चम्मच में आंवला के 6-7 टुकड़े मिलाएं। कुछ मिनट के लिए इसे गर्म करें फिर, तेल के मिश्रण में एक बड़े चम्मच मेथी पाउडर मिलाएं। रात को सोने से पहले इस मिश्रण को छान लें, ठंडा करें और स्कैल्प पर लगाएं। इसे धोने के लिए सुबह किसी माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment