च्युइंग गम खाने के 4 फायदे और 4 नुकसान

च्युइंग गम खाने के 4 फायदे और 4 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
च्युइंग गम खाने के 4 फायदे और 4 नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

च्युइंग गम (chewing gum) चबाना कई लोगों की एक सर्वव्यापी आदत बन गई है, जो सांसों को तरोताजा करने या बोरियत दूर करने का एक त्वरित और सुविधाजनक तरीका प्रदान करती है। हालाँकि यह कुछ लाभ प्रदान करता है, लेकिन नियमित गोंद के सेवन से संभावित नुकसान भी जुड़े हुए हैं। फायदे और नुकसान दोनों को समझने से व्यक्तियों को अपनी दैनिक दिनचर्या में च्युइंग गम को शामिल करना है या नहीं, इसके बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

च्युइंग गम खाने के 4 फायदे और 4 नुकसान (4 Advantages and 4 disadvantages of eating chewing gum in hindi)

च्युइंग गम खाने के फायदे

मौखिक स्वास्थ्य लाभ (Oral Health Benefits)

शुगर-फ्री गम लार उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है, जो मुंह में एसिड को बेअसर करने और कैविटी के जोखिम को कम करने में मदद करता है। भोजन के बाद च्युइंग गम चबाना मौखिक स्वच्छता के लिए एक उपयोगी सहायक हो सकता है।

सांसों को ताज़ा करता है (Freshens Breath)

कई च्युइंग गम में स्वाद और सांस को ताज़ा करने वाले एजेंट होते हैं जो अस्थायी रूप से सांसों की दुर्गंध से लड़ते हैं। यह गम को उन व्यक्तियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है जो अपनी सांसों को ताज़ा करने का त्वरित और विवेकपूर्ण तरीका ढूंढ रहे हैं।

भूख नियंत्रण (Appetite Control)

च्युइंग गम, विशेष रूप से चीनी मुक्त किस्मों, भूख को प्रबंधित करने और नाश्ता करने की इच्छा को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह उन लोगों के लिए एक उपयोगी उपकरण हो सकता है जो अपने कैलोरी सेवन को नियंत्रित करना चाहते हैं या वजन बनाए रखना चाहते हैं।

बेहतर एकाग्रता (Improved Concentration)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि च्युइंग गम स्मृति और ध्यान सहित संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ा सकता है। माना जाता है कि चबाने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, जिससे मानसिक सतर्कता में सुधार होता है।

च्युइंग गम खाने के नुकसान

जबड़े की परेशानी और टीएमजे मुद्दे (Jaw Discomfort and TMJ Issues)

अत्यधिक गम चबाने से जबड़े में असुविधा और टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ (टीएमजे) की समस्या हो सकती है। चबाने की निरंतर गति जबड़े की थकान में योगदान कर सकती है, खासकर अगर इसे लंबे समय तक किया जाए।

पाचन संबंधी समस्याएँ (Digestive Issues)

च्युइंग गम चबाते समय हवा निगलने से सूजन और गैस हो सकती है। इसके अतिरिक्त, कुछ चीनी अल्कोहल या कुछ मसूड़ों में पाए जाने वाले कृत्रिम मिठास का रेचक प्रभाव हो सकता है, जिससे कुछ व्यक्तियों के लिए पाचन संबंधी परेशानी हो सकती है।

चीनी युक्त गोंद से दंत संबंधी समस्याएं (Dental Issues with Sugar-containing Gum)

यदि उचित मौखिक स्वच्छता बनाए नहीं रखी गई तो चीनी युक्त च्युइंग गम दांतों की सड़न में योगदान कर सकता है। चीनी मुंह में बैक्टीरिया के लिए भोजन स्रोत प्रदान करती है, जिससे एसिड का उत्पादन होता है जो इनेमल को नष्ट कर सकता है।

पर्यावरणीय प्रभाव (Environmental Impact)

च्युइंग गम का निपटान, विशेष रूप से अनुचित तरीके से छोड़ी गई च्युइंग गम, कूड़े और पर्यावरण प्रदूषण में योगदान देता है। गोंद गैर-बायोडिग्रेडेबल है, जिससे यह सार्वजनिक स्थानों पर एक लगातार मुद्दा बन जाता है।

youtube-cover

निष्कर्ष में, जबकि च्यूइंग गम सांसों में ताजगी और संभावित संज्ञानात्मक सुधार जैसे कुछ लाभ प्रदान करता है, दांतों की समस्याओं, पाचन संबंधी परेशानी और पर्यावरणीय प्रभाव जैसी संभावित कमियों के प्रति सचेत रहना आवश्यक है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar