बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पिएं ये आयुर्वेदिक चाय

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पिएं ये आयुर्वेदिक चाय (sportskeeda Hindi)
बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पिएं ये आयुर्वेदिक चाय (sportskeeda Hindi)

जब किसी व्यक्ति के खानपान में गड़बड़ी हो और खराब जीवनशैली, तो ऐसे में बालों की समस्या सबसे पहले देखने को मिलती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को अपने खानपान और जीवनशैली पर ध्यान देना चाहिए। तो चलिए ऐसे में जानते हैं बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक की कुछ ऐसी चाय जो बहुत लाभकारी होती है।

youtube-cover

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पिएं ये आयुर्वेदिक चाय : Ayurvedic Tea For Hair Growth in Hindi

भृंगराज की चाय का सेवन -

भृंगराज का उपयोग बहुत लंबे समय से किया जा रहा है। ये कई बीमारियों के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। भृंगराज में मौजूद गुण बालों को झड़ने से रोकने, कम समय में बाल सफेद होने समेत कई समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। भृंगराज की चाय बनाने के लिए आप सबसे पहले इसका पाउडर लें और पानी में डालकर अच्छी तरह से पका लें। फिर इसे छानकर चाय की तरह इसका सेवन करें।

आंवले की चाय का सेवन -

आंवला सेहत को कई लाभ देता है। ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आंवले में मौजूद विटामिन सी समेत अन्य गुण शरीर और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आंवले पानी में उबालकर चाय की तरह पीएं।

गुड़हल की चाय का सेवन -

गुड़हल की चाय का सेवन बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस चाय को लोग अक्सर सर्दी, खांसी और वायरल बुखार होने पर पीते हैं। गुड़हल की चाय में मौजूद हाइड्रेटिंग और एंटीसेप्टिक गुण स्किन को साफ और बेदाग बनाने में मदद करते हैं।

गुलाब की चाय का सेवन -

गुलाब की पत्तियों की चाय का सेवन स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। अगर कोई व्यक्ति गुलाब की चाय का सेवन नियमित रूप से करता है तो इससे बाल शाइनी और मजबूत बनते हैं। इसको पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और इम्यूनिटी भी बढ़ती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now