रोटी खाने के 4 फायदे

रोटी खाने के 4 फायदे (sportskeeda Hindi)
रोटी खाने के 4 फायदे (sportskeeda Hindi)

कहते हैं पेट भरने के लिए दो जून की रोटी (roti) ही काफी है। ये बात सच है लेकिन इसके साथ-साथ रोटी में कई पोषक तत्व होते हैं। जो शरीर की ऊर्जा (energy) को बनाये रखते हैं। और व्यक्ति के शरीर को स्वस्थ रखते हैं। रोटी में बी 1, बी 2, बी 3, बी 6, बी 9 आदि खनिज होते हैं। यही कारण है कि रोटी खाने से व्यक्ति स्वस्थ रहते हैं। वहीं अगर कोई गर्मागर्म रोटियां खाता है तो इससे पेट भी भरा रहता है और मन के साथ जुबान भी खुश हो जाता है। जानते हैं रोटी खाने से हमारे शरीर को क्या -क्या फायदे होते हैं।

youtube-cover

रोटी खाने के 4 फायदे : 4 benefits of eating bread in hindi

खून की कमी दूर करता है - भारत में गेंहू, जौ, चना आदि के आटे की रोटियां बनाई जाती हैं। वहीं अगर हम गेंहू के आटे की रोटी खाते हैं तो, इससे हमारे शरीर में खून की कमी पूरी होती है। क्योंकि गेहूं में आयरन (iron) होता है। जो खून (blood) की कमी को पूरा करता है।

जोड़े के दर्द का निदान - अगर किसी व्यक्ति को जोड़ों में दर्द होता है तो उसे रोटी अवश्य खानी चाहिए। रोटी खाने से हमें प्रोटीन (protein) और कैल्शियम (calcium) मिलता है। जिससे मसल मजबूत होती हैं।

ब्लड प्रेशर का नियंत्रण - रोटी में पोटैशियम होता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इसलिए हर दिन प्रत्येक व्यक्ति को एक रोटी ज़रूर खानी चाहिए।

पत्थरी - अगर किसी व्यक्ति को पेट में पत्थरी हो गई है। तो उसे गेहूं के आटे की रोटी खानी शुरू कर देनी चाहिए। रोटी में फाइबर (fiber) की मात्रा अधिक होती है। इससे पत्थरी होने की संभावना कम होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan