Create

भांग के बीज के 4 फायदे - Bhang Ke Beej Ke 4 Fayde

भांग के बीज के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
भांग के बीज के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

बहुत कम लोग जानते होंगे कि भांग के बीज (hemp seeds) में ढेर सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। भांग के बीज को डाइट में शामिल करने से बहुत से फायदे मिल सकते हैं, ठीक उसी तरह जैसे चिया बीज, अलसी बीज, तिल के बीज, कद्दू के बीज, तुलसी के बीज आदि से प्राप्त होते हैं। वैसे ही भांग के बीज को भी अपनी डाइट में शामिल कर अनेक फायदे प्राप्त कर सकते हैं। भांग का नाम नशे से जोड़ा जाता है लेकिन इसके बीज का उपयोग औषधियों में भी किया जाता है। भांग के बीज में प्रोटीन, फैट, मिनरल्स आदि तत्व पाए जाते हैं। इस लेख के माध्यम से आप भांग के बीज के स्वास्थ्य लाभों को जान पाएंगे।

भांग के बीज के 4 फायदे

1. डायबिटीज में सहायक (Helpful in diabetes)

भांग के बीज का तेल, डायबिटीज में लाभदायक हो सकता हैं। भांग के बीज के तेल में ओमेगा 3, पॉली-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है। यह डायबिटीज होने के खतरे को कम कर सकता है। भांग का प्रयोग डॉक्टर की सलाह के बिना ना करें।

2. हृदय के स्वास्थ्य के लिए (Keeps heart healthy)

भांग के बीज हृदय को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। भांग के बीज में एमिनो एसिड - आर्जिनिन होता है जिससे शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड (nitric oxide) बनता है। ब्लड वेसल्स को नाइट्रिक ऑक्साइड पतला कर सकता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है। ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है और हृदय स्वस्थ रहता है।

3. स्वस्थ डाइजेशन के लिए (Provides healthy digestion)

शरीर में पाचन शक्ति को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर का सेवन जरूर करना चाहिए। भांग के बीज में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। भांग के बीज का फायदा लेने के लिए इसका सेवन सही मात्रा में किया जाना चाहिए। भांग के बीज में 80% इनसोल्युबल फाइबर और 20% सोल्युबल फाइबर पाए जाते हैं और दोनों फाइबर डाइजेशन की प्रक्रिया अच्छे से पूरा करने में सहायता करते हैं, इसलिए सही मात्रा में भांग के बीज का सेवन पाचन शक्ति के लिए कुछ हद तक लाभदायक होता है।

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद (Beneficial to bones)

भांग के बीज में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है। भांग के बीज का सेवन हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। कैल्शियम का सेवन सही मात्रा में करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है और बढ़ती उम्र के कारण जोड़ों के दर्द में भी भांग के बीज लाभदायक होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment