घर पर बनाएं flax seeds हेयर मास्क, जानिए 4 फायदे और तरीका

घर पर बनाएं flax seeds हेयर मास्क, जानिए 4 फायदे और तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
घर पर बनाएं flax seeds हेयर मास्क, जानिए 4 फायदे और तरीका (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अलसी के बीज, पोषण के छोटे पावरहाउस, न केवल आपके शरीर के लिए फायदेमंद हैं; वे आपके बालों के लिए भी उल्लेखनीय लाभ प्रदान करते हैं। घर पर अलसी का हेयर मास्क बनाना बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने, विकास को बढ़ावा देने और उनके समग्र स्वरूप को बेहतर बनाने का एक किफायती और प्रभावी तरीका है।

घर पर बनाएं flax seeds हेयर मास्क, जानिए 4 फायदे और तरीका (4 Benefits and Methods To Make Flax Seeds Hair Mask At Home In Hindi)

फ़ायदे

पोषक तत्वों से भरपूर: अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन और विटामिन जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो बालों के रोम को मजबूत करने और स्वस्थ विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

नमी बनाए रखना: अलसी के बीजों में मौजूद प्राकृतिक श्लेष्मा सामग्री नमी बनाए रखने, रूखेपन को रोकने और बालों को नरम और अधिक प्रबंधनीय बनाने में मदद करती है।

चमक बढ़ाना: अलसी के बीज के हेयर मास्क का नियमित उपयोग आपके बालों में प्राकृतिक चमक और चमक जोड़ सकता है, जिससे वे स्वस्थ और जीवंत दिखते हैं।

कम टूटना: अलसी के बीजों में मौजूद प्रोटीन बालों को मजबूत बनाता है, टूटना और दोमुंहे बालों को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप समय के साथ बाल लंबे और घने होते हैं।

तरीका

1. सामग्री:

- 2 बड़े चम्मच अलसी के बीज

- 1 कप पानी

- वैकल्पिक: सुगंध और अतिरिक्त लाभ के लिए आवश्यक तेल (जैसे, लैवेंडर, रोज़मेरी) की कुछ बूँदें

2. अलसी के बीज उबालें: एक छोटे बर्तन में अलसी के बीज और पानी मिलाएं। उबाल आने दें, फिर आँच कम कर दें और इसे उबलने दें। जब तक मिश्रण गाढ़ा न हो जाए और जेल जैसी स्थिरता न बन जाए, तब तक बीच-बीच में हिलाते रहें।

3. ठंडा करें और छान लें: जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें। बीजों से जेल को अलग करने के लिए मिश्रण को बारीक छलनी या कपड़े से छान लें। जेल वह है जिसका उपयोग आप मास्क के लिए करेंगे।

4. आवश्यक तेल जोड़ें: यदि वांछित हो, तो सुखद सुगंध और अतिरिक्त बालों के लाभ के लिए अपने चुने हुए आवश्यक तेल की कुछ बूँदें मिलाएं।

5. प्रयोग: नम, साफ बालों पर अलसी के बीज का जेल समान रूप से लगाएं, जड़ों से शुरू करके सिरे तक लगाएं।

6. प्रतीक्षा करें और धो लें: मास्क को लगभग 30 मिनट से एक घंटे तक लगा रहने दें। सूखने पर जेल हल्की ठंडक का अहसास कराएगा। फिर, अपने बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें। प्राकृतिक नमी बनाए रखने के लिए आप शैंपू करना छोड़ सकते हैं।

7. हमेशा की तरह स्टाइल करें: धोने के बाद, अपने बालों को हवा में सूखने दें या हमेशा की तरह स्टाइल करें। आप एक चिकनी बनावट और बढ़ी हुई चमक देखेंगे।

निष्कर्ष

घर पर अलसी के बीज का हेयर मास्क बनाना आपके बालों को उचित पोषण देने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। नियमित रूप से लगाने से बाल मजबूत, चमकदार और अधिक जीवंत हो सकते हैं। अलसी के बीजों की प्राकृतिक शक्ति को अपनाएँ और महंगे व्यावसायिक उत्पादों की आवश्यकता के बिना स्वस्थ बालों के लाभों का आनंद लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now