Create

एक्यूप्रेशर से कैसे रहें निरोग, जानिए 4 फायदे

एक्यूप्रेशर से कैसे रहें निरोग, जानिए 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
एक्यूप्रेशर से कैसे रहें निरोग, जानिए 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

एक्यूप्रेशर (Acupressure) एक वैकल्पिक उपचार पद्धति है जिसे पारंपरिक चीनी चिकित्सा (chinese medicine) द्वारा ध्यान में लाया जाता है और आयुर्वेद द्वारा भी इसे बढ़ावा दिया जाता है। अभ्यास के प्रशंसकों ने लक्षित दर्द से राहत, तनाव और चिंता को कम करने और शांत और कल्याण की अधिक भावना की सूचना दी है। यह एक ऐसा शब्द भी है जिसे अक्सर एक्यूपंक्चर (acupuncture) के साथ भ्रमित किया जाता है या माना जाता है। इस लेख के माध्यम से हम एक्यूप्रेशर के लाभ बताने जा रहे हैं।

एक्यूप्रेशर से कैसे रहें निरोग, जानिए 4 फायदे - Benefits Of Accupressure In Hindi

एक्यूप्रेशर के लाभ कभी न खत्म होने वाले प्रतीत होते हैं। यदि एकाधिक नहीं, एक्यूप्रेशर बिंदु जो सहायक होने के लिए जाने जाते हैं। सामान्य तौर पर, एक्यूप्रेशर तनाव को दूर करने, परिसंचरण को बढ़ावा देने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। सामान्य स्वास्थ्य चिंताओं के लिए यहां कुछ शीर्ष एक्यूप्रेशर लाभ दिए गए हैं -

1. दर्द निवारक के लिए (For pain relievers)

विभिन्न आबादी में विभिन्न प्रकार के दर्द से राहत के लिए एक्यूप्रेशर को प्रभावी दिखाया गया है। दर्द से राहत में एक्यूप्रेशर के उपयोग के लिए समीक्षा एक विश्वसनीय साक्ष्य आधार स्थापित करना शुरू करती है। स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के लिए निहितार्थ दर्द से पीड़ित रोगियों की सुविधा के लिए वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में एक्यूप्रेशर को अपने अभ्यास में शामिल करना फायदेमंद होगा। यहां तक कि एक महीने का एक्यूप्रेशर उपचार मांसपेशियों को आराम देने वाले उपचार के एक महीने की तुलना में पुराने सिरदर्द को कम करने में अधिक प्रभावी पाया गया है।

2. मासिक धर्म के लक्षणों को कम करना (Reduce menstrual symptoms)

कई महिलाओं के लिए, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) महीने दर महीने निपटने के लिए एक खतरनाक चीज है। PMS के लक्षणों को कम करने के लिए आप निश्चित रूप से कुछ चीजें कर सकते हैं, जिसमें अपने आहार में बदलाव करना भी शामिल है। यह भी प्रतीत होता है कि एक्यूप्रेशर इन अवांछित लक्षणों में सुधार कर सकता है। अनुसंधान से पता चलता है कि एक्यूप्रेशर बिंदु LI4 और LV3 (जिसे LIV3 भी कहा जाता है) से मदद मिल सकती है। LV3 आपके पैर पर उस स्थान से लगभग दो अंगुल-चौड़ाई ऊपर स्थित होता है जहां आपके बड़े पैर के अंगूठे और अगले पैर के अंगूठे की त्वचा मिलती है।

3. मतली को शांत करे (Calm down nausea)

मतली और उल्टी के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय एक्यूप्रेशर बिंदुओं में से एक दबाव बिंदु P6 या Pc6 है। P6 आपकी कलाई के पास आपकी आंतरिक भुजा पर स्थित है। यह इतनी अच्छी तरह से काम करता है कि मेमोरियल स्लोअन केटरिंग कैंसर सेंटर कीमोथेरेपी (chemotherapy) के कारण होने वाली मतली और उल्टी को दूर करने के लिए इस बिंदु पर एक्यूप्रेशर की सिफारिश करता है।

4. अनिद्रा का इलाज करे (Treat insomnia)

नींद की समस्या, जैसे अनिद्रा, आज बहुत से लोगों को परेशान करती है। ऐसे में एक्यूप्रेशर मदद कर सकता है। जर्नल ऑफ स्लीप रिसर्च में 2017 में प्रकाशित एक यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षण ने अनिद्रा को कम करने के लिए स्व-एक्यूप्रेशर के प्रभावों को देखा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...