Create

बेकिंग सोडा और नींबू के 4 फायदे - Baking Soda Aur Nimbu Ke Fayde

बेकिंग सोडा और नींबू के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
बेकिंग सोडा और नींबू के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )

बेकिंग सोडा (Baking Soda) और नींबू (Lemon) तो हर घर में हमेशा उपलब्ध रहता है। बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। ये क्रिस्टल की तरह दिखने वाला ठोस होता है। इसके एल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं। बेकिंग सोडा के बहुत से फायदे होते हैं। तो वहीं नींबू के भी अपने फायदे होते हैंं। नींबू में विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन इ, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, फास्फोरस, जस्ता, फोलेट, तांबा, पैंटोथेनिक एसिड, नियासिन जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह पोषक तत्व स्वास्थ्य और स्किन के लिए भी लाभकारी हैं और अगर नींबू और सोडे को साथ उपयोग किया जाए तो बहुत से फायदे होते हैं।

बेकिंग सोडा और नींबू के फायदे

बेकिंग सोडा और नींबू का रस करें वजन कम (Baking soda and lemon juice will reduce weight) - यदि हम बेकिंग सोडा और नींबू के रस का सेवन करें तो इससे चर्बी घुलने लग जाती है और यही नहीं ये व्यायाम के दौरान ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।

दांतों के पीले पन से पाएं छुटकारा (Get rid of yellow teeth) - अगर आपके दांत हमेशा पीले रहते हैं, तो बेकिंग सोडा और नींबू के रस को मिलाकर इससे दांतों को साफ करें। देखिएगा 2 से 3 दिन में ही आपके दांतो की चमक वापस आ जाएगी। लेकिन इसका उपयोग रोजाना भी न करें, नहीं तो परेशानी हो सकती है।

पाचन के लिए बेकिंग सोडा और नींबू (Baking Soda and Lemon for Digestion) - पाचन की समस्या रहती है तो कुछ दिन नींबू और बेकिंग सोडे का सेवन करके देखें। पानी में दोनों को मिलाएं और पी जाएं। इससे आपके पाचन संबंधी परेशानी बहुत हद तक दूर हो सकती है।

त्वचा के लिए बेकिंग सोडा और नींबू (Baking soda and lemon for skin) एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा में नींबू का रस मिलाएं और पिंपल और एक्ने वाली जगह पर इस पेस्ट को लगाएं। इसके सूख जाने पर उंगली के सहारे से फेस पर धीरे-धीरे मसाज करें। फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धोएं और माइश्चराइज़ करें। इससे स्किन ग्लो करेगी और साफ भी दिखेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
Be the first one to comment