Create
Notifications

कफ के लिए तुलसी और अदरक के 4 फायदे - Cough Ke Liye Tulsi Aur Adrak Ke Fayde

कफ के लिए तुलसी और अदरक के फायदे
कफ के लिए तुलसी और अदरक के फायदे
Shilki

तुलसी Basil और अदरक का साथ में सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-वायरल, एंटी-फ्लू, एंटीबायोटिक, एंटी-इफ्लेमेन्ट्री, विटामिन ए, विटामिन सी, जिंक, कैल्शियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।

वहीं अदरक Ginger में विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं। अदरक में बैक्टीरिया (Bacteria) और वायरस से लड़ने की अद्भुत क्षमता होती है। इसलिए इसका नियमित तौर पर सेवन गले में होने वाले संक्रमण से बचाता है। यह शरीर में पैदा होने वाले फ्री-रेडिकल्स Free radicals को खत्म कर देता है और जब तुलसी और अदरक का साथ में सेवन किया जाता है, तो इससे कफ संबंधी समस्या को खत्म करने में मदद मिलती है।

कफ के लिए तुलसी और अदरक के फायदे

सर्दी जुकाम (Cold and cough) - तुलसी और अदरक से बना काढ़ा जुकाम में बहुत लाभदायक होता है। तुलसी और अदरक दोनों में ही एंटी-फ्लू, एंटी- बैक्टीरियल के गुण होते हैं। जो सर्दी और जुकाम से बचाने का काम करते हैं। इसलिए इसका सेवन सर्दी जुकाम में जरूर करना चाहिए।

गले की खराश (Sore throat) - सर्दी होने पर अक्सर लोगों के गले में खराश होने लगती है। जिससे गले में तकलीफ होती है। ऐसे में अगर आप अदरक और तुलसी से बने काढ़े का सेवन करते हैं, तो गले की खराश में बहुत ज्यादा आराम मिलेगा।

सामग्री - अदरक का छोटा टुकड़ा, 5 से 6 तुलसी के पत्ते को एक गिलास पानी में तब तक खौलाएं जब तक काड़ा जैसा न बन जाए। इसके बाद इसके थोड़ा ठंडा होने पर शहद और नींबू मिलाकर सेवन करें।

कफ को निकालने में लाभकारी (Beneficial in removing phlegm) - यदि आप चाहते हैं कि गले में जमा कफ पूरी तरह से निकल जाए, तो उसके लिए नियमित तौर पर चाय में तुलसी के 2 से 3 पत्ती और अदरक को पीसकर सेवन करें इससे कफ से बहुत आराम मिलेगा। दरअसल ये कफ को ढीला करके मुंह के द्वारा बाहर निकालने में मदद करता है।

खांसी में दिलाए आराम (Give relief in cough) - लंबे समय से खांसी है, तो अदरक और तुलसी के काढ़े का सेवन जरूर करें। इससे आपका कफ ढीला होगा और खांसी में आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...