करेले का जूस पीने के फायदे

करेले का जूस पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)
करेले का जूस पीने के फायदे (sportskeeda Hindi)

स्वाद में कड़वा करेला (Bitter Gourd) सेहत को ढेरों लाभ पहुंचाता है, इसलिए ज्यादातर लोग इसे खाना पसंद नहीं करते है। करेले का सेवन आपको कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचा सकता है। । करेले में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। करेले में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आइरन, जिंक, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैगनीज कैरोटीन और बीटाकैरोटीन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है। जानते हैं करेले का जूस (Bitter Gourd Juice) पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

youtube-cover

करेले का जूस पीने के फायदे : 4 Benefits Of Bitter Gourd Juice In Hindi

इम्यूनिटी मजबूत होती है -

शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होने पर बीमारियों का खतरा बढ़ता है। ऐसे में करेले के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है। करेले का जूस पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। करेले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व होते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है -

अगर किसी व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ऐसे में करेले का जूस पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। करेले के जूस में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है -

जिन लोगों को शुगर की समस्या है उनके लिए करेले का जूस किसी रामबाण से कम नहीं है। करेले में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो शरीर में इंसुलिन के लेवल को नियंत्रित रखता है। रोज करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

लिवर के लिए -

करेले का जूस पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर कोई व्यक्ति रोजाना सुबह खाली पेट करेले का जूस पीता है, तो इससे शरीर में जमा टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। करेले का जूस पीने से लिवर की सफाई होती है और इसकी कार्य क्षमता बेहतर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।