Create
Notifications

जामुन की चाय पीने के 4 फायदे - Jamun Ki Chaye Pine Ke Fayde 

जामुन की चाय पीने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
जामुन की चाय पीने के फायदे ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
Shilki

आयुर्वेद में जामुन (Java Plum) का बहुत महत्व होता है। जामुन न सिर्फ हम स्वाद के लिए खाते हैं, बल्कि इसके सेहत के लिए भी बहुत से फायदे होते हैं। जामुन का सेवन कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। जामुन में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। इसमें आयरन (Iron), विटामिन ए (Vitamin A) विटामिन बी (Vitamin B) विटामिन सी (Vitamin C), मैग्नीशियम, फाइबर इत्यादि तत्व मौजूद होते हैं। जामुन के पेड़ का हर एक हिस्सा काम का होता है। उसी तरह जामुन की पत्ती की चाय पीने से सेहत को बहुत लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं जामुन की चाय पीने से सेहत को क्या मिलते हैं।

जामुन की चाय पीने के फायदे

वजन को रखे संतुलित (Keep the weight balanced) - जामुन की पत्तियों में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। जिसके चलते इसकी पत्ती से बनी चाय के रोजाना सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

डायबिटीज को करे कंट्रोल (Control diabetes) - जामुन के पत्तियों में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत लाभकारी होते हैं। यदि जामुन की पत्तियों की चाय डायबिटीज मरीज को पिलाई जाए, तो इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलती है।

लिवर को दे ताकत (Give strength to liver) - जामुन की पत्तियों का सेवन लिवर में हुई किसी भी तरह की दिक्कत को ठीक करने में मददगार साबित होता है। यदि किसी को लिवर की समस्या हो, तो ऐसे में जामुन की पत्तियों की चाय पीना चाहिए। ये बहुत ही लाभकारी होती है। इससे लिवर को बहुत आराम पहुंचता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए (Boost immunity) - जामुन की पत्तियां में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं। जो हमारे कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में बहुत मददगार साबित होते हैं। यही नहीं, अगर इसकी पत्तियों की चाय का नियमित तौर पर सेवन किया जाए, तो वायरल और बैक्टीरियल समस्याएं कंट्रोल में रह सकती हैं।

जामुन की पत्तियों से चाय बनाने का तरीका

जामुन की पत्तियों का पाउडर बना कर उसको एक गिलास पानी में डालकर उबालें, और जब अच्छी तरह से पानी उबल जाए, तो उसको ठंडा करके उसमें एक चम्मच शहद डालकर उसका सेवन करें। सेहत को इसके काफी लाभ मिलेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki

Comments

Fetching more content...