रबड़ी खाने के 4 फायदे - Rabri Khane Ke Fayde

रबड़ी खाने के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)
रबड़ी खाने के फायदे (फोटो-Sportskeeda hindi)

रबड़ी (Rabri) का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लग जाता है। रबड़ी एक ऐसी मिठाई है जिसको खाना सभी पसंद करते हैं। कई बार लोग रबड़ी का सेवन नहीं करते ये सोच कर कि रबड़ी सेहत के लिए सही होती है या नहीं। लेकिन हम आपको बता दें कि रबड़ी खाने के भी फायदे होते हैं, इसके फायदे के बारे में कम ही लोग जानते हैं। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि रबड़ी खाने के कितने फायदे हो सकते हैं-

रबड़ी होती है गुणों की भंडार -

कोलेस्ट्रॉल को करती है कम - रबड़ी खाना सेहत के लिए बहुत फायदे पहुंचाती है। रबड़ी खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है। अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा अधिक होती है, तो इससे हार्ट (Heart) पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए इसके उपचार के लिए रबड़ी का सेवन करना चाहिए, जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है।

इम्‍यूनिटी बूस्ट करे रबड़ी - रबड़ी को दूध से बनाया जाता है जिससे रबड़ी में कैल्शियम (Calcium), की मात्रा अधिक होती है ये दांतो और हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी है। इसमें विटामिन ए की मात्रा भी अधिक पाई जाती है जो हमारी इम्यूनिटी (Immunity) को बूस्ट करने के लिए जरूरी होती है।

ब्‍लड प्रेशर में रबड़ी के फायदे - कोइ व्यक्ति अगर ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) से परेशान है तो उसे रबड़ी का सेवन करना चाहिए। रबड़ी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करती है।

शुगर के लिए फायदेमंद रबड़ी - यदि किसी को शुगर की बीमारी हो तो ऐसे में रबड़ी का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। बस आपको करना होगा कि दूध में थोड़ा बाजरा डालकर उसे उबालें और इसमें चीनी की मात्रा बिल्कुल भी न हो। इस तरह से रबड़ी खाना डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को फायदा ही पहुंचाएगी।

अगर आपको पौष्टिक रबड़ी का सेवन करना है तो उसे इस तरह से बनाएं

दूध 3 लीटर, बादाम 10 से 12, इलायची 1, पिस्ता 8 बारीक कटे हुए

विधि - कड़ाही में दूध को अच्छी तरह से धीमी आंच में उबालें, दूध को इतना उबालें की वो गाढ़ा हो जाए। फिर इसमें इलायची पाउडर डालें और एक कटोरी में निकालें और ऊपर से इसमें बारीक कटी बादाम और पिस्ता डालें फिर ठंडा होने पर इसका सेवन करें। बिना चीनी की ये रबड़ी खाने में बहुत स्वादिष्ट तो लगेगी ही, साथ ही सेहत पर भी इसके कई फायदे होंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki