मेथी और अजवाइन का पानी पीने के 4 फायदे

मेथी और अजवाइन का पानी पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)
मेथी और अजवाइन का पानी पीने के फायदे (फोटो - sportskeeda hindi)

अगर आप एक हेल्दी लाइफ चाहते हैं तो रोजाना मॉर्निंग ड्रिंक (healthy morning drink) में मेथी (Fenugreek) और अजवाइन (Celery) का पानी पिएं। सुबह के समय इस पानी को खाली पेट पीने से स्वास्थ्य समस्याएं दूर होने लगती हैं। मेथी में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा अजवाइन में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड पाया जाता है। अजवाइन और मेथी का (methi ajwain water) पानी वजन कम करने, कब्ज को ठीक करने में लाभकारी होता है। इसके अलावा इस पानी को पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक ( immunity) क्षमता भी बढ़ती है। तो आइए जानते हैं मेथी और अजवाइन का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में।

youtube-cover

मेथी और अजवाइन का पानी पीने के 4 फायदे : 4 Benefits Of Fenugreek And Celery Water In Hindi

वजन कम करने के लिए -

जो लोग अपना बढ़ता वजन कम (weight loss) करना चाहते हैं, उनके लिए मेथी और अजवाइन का पानी पीना बेहतरीन घरेलू उपाय है। दरअसल, मेथी और अजवाइन में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं। इसके साथ ही मेथी अजवाइन का पानी फैट बर्न करता है। वजन कम करने के लिए इसे आप अपनी मॉर्निंग ड्रिंक में शामिल कर सकते हैं। यह वेट लॉस ड्रिंक (weight loss drink) का काम करता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए -

मेथी और अजवाइन के पानी में विटामिन सी, आयरन, जिंक, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में आप इस ड्रिंक को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी पी सकते हैं। सर्दी के मौसम में खाली पेट मेथी और अजवाइन का पानी पीने (methi aur ajwain ka pani) से सर्दी, खांसी और जुकाम की समस्या ठीक होती है। मेथी और अजवाइन का पानी इम्यूनिटी ((immunity) बढ़ाने का अच्छा उपाय है।

तनाव दूर करे -

आजकल बढ़ते तनाव, चिंता और एंग्जायटी की वजह से अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। इसके साथ ही बॉडी स्ट्रेस भी एक समस्या है। अगर आप भी किसी तरह का स्ट्रेस फील करते हैं, तो सुबह के समय खाली पेट मेथी और अजवाइन का पानी पी सकते हैं। इस पानी में फाइबर, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं।

कब्ज से राहत दिलाए -

अगर आपको गैस, कब्ज और अपच की समस्या रहती है, तो सुबह के समय खाली पेट मेथी और अजवाइन का पानी (methi aur ajwain ka pani) पी सकते हैं। इस पानी को पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है। अजवाइन और मेथी में फाइबर होता है, जो कब्ज (constipation) से राहत दिलाता है। वहीं इस पानी को पीने से शरीर में जमा गंदगी, अपशिष्ट पदार्थ आसानी से निकल जाएंगे। साथ ही इससे मतली जैसी समस्या भी ठीक होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
App download animated image Get the free App now