सर्दियों में अदरक खाने के फायदे

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)
सर्दियों में अदरक खाने के फायदे (sportskeeda Hindi)

अदरक का उपयोग अक्सर लोग चाय में अधिक करते हैं, क्योंकि बीना अदरक चाय का स्वाद अच्छा ही नहीं लगता। कुछ लोग सब्जियों में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। लेकिन आप किसी भी रूप में इसका सेवन क्यों न करें, सेहत के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होती है। खासकर, अगर सर्दियों में आप अदरक का सेवन करते हैं, तो इससे सर्दियों की कई आम समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। बता दें, अदरक (Ginger) एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है, साथ ही इसमें विटामिन बी, सी, सोडियम, पोटैशियम, मैग्निशियम, फोलेट, जिंक जैसी स्वास्थ्य के लिए जरूरी विटामिन और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। चलिए जानते हैं सर्दियों में अदरक का सेवन करने के फायदे।

youtube-cover

सर्दियों में अदरक खाने के फायदे : 4 Benefits Of Ginger In Winter In Hindi

पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती है -

अगर लोग अपने पाचन को सही रखने के लिए तरह-तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऐसे में अगर आप अपने दोपहर के भोजन के साथ, छाछ में एक चुटकी सूखी अदरक (Ginger) या सोंठ का पाउडर मिलाकर सेवन करते हैं, तो इससे भोजन पाचन और उससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है।

सर्दी-खांसी, गले की खराश दूर करने के लिए -

ठंड के मौसम अक्सर लोगों को सर्दी-खांसी और गले में खराश की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अदरक (Ginger) का छोटा सा टुकड़ा लेकर, इसे कूटकर या कद्दू कस करके पानी में उबालकर पीते हैं, तो इससे सिर्फ गले की खराश दूर होगी, इसके अलावा आपको खांसी, जुकाम, बलगम और गले की सूजन से भी छुटकारा मिलेगा।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए -

मौसम में बदलाव आते ही लोगों को फ्लू, वायरल संक्रमण और एलर्जी आदि का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अदरक (Ginger) का पानी पीते हैं, तो इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। इसके साथ ही मौसम परिवर्तन से जुड़ी आम समस्याओं से राहत मिलती है।

फैटी लिवर की समस्या दूर करने के लिए -

अगर आप अपनी हर्बल चाय जैसे जीरा, धनिया और सौंफ की चाय या अन्य चाय में 1 इंच तक अदरक (Ginger) उबालकर, इसका सेवन करते हैं तो इससे फैटी लिवर की समस्या को कम करने के साथ ही लिवर फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan