कमरकस के फायदे

कमरकस के फायदे (sportskeeda Hindi)
कमरकस के फायदे (sportskeeda Hindi)

कमरकस (Kamarkas) जिसे लोग पलाश या फिर टेसू के नाम से भी जानते हैं। कमरकस एक बहुत फायदेमंद औषधीय पौधा है जो शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। कमरकस की गोंद को लोग डिलीवरी होने के बाद मां को लड्डू में डालकर खिलाते हैं। इसके साथ ही कमरकस के फूल, बीज और छाल को दवाई में भी इस्तेमाल किया जाता है। भरपूर फायदों के लिए पहचाने जाने वाला Kamarkas के अन्य लाभ क्या है जानें।

youtube-cover

कमरकस के फायदे : Benefits Of Kamarkas In Hindi

मसल्स को बनाए मजबूत -

अक्सर देखा होगा की पीरियड्स के समय महिलाओं की कमर में दर्द होता है लेकिन ये दर्द क्यों होता है सोचा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाओं की कमर पुरूषों के मुकाबले कमजोर होती है। इसलिए अक्सर डिलीवरी के बाद खाने में कमरकस दिया जाता है। जिससे शरीर फिट रह सके और बॉडी को फिर से शेप में लाया जा सके।

खांसी होने पर -

अगर किसी को बलगम वाली खांसी हो रही है तो इस परेशानी से राहत पाने के लिए कमरकस की छाल को पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को पीते रहें। इससे बहुत जल्द खांसी की समस्या से राहत मिल जाएगी।

पेट गड़बड़ होने पर -

पेट की समस्या होने पर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है इसके लिए एक मिट्टी के बर्तन में पानी लें और उसमें कमरकस डालकर रख दें। 6 घंटों बाद इस पानी को छानकर पी लें।

सिर दर्द होने पर -

अगर किसी को सिर दर्द या फिल शरीर में सूजन है तो इससे राहत पाने के लिए कमरकस की छाल को पानी में उबाल लें फिर इस पानी पी लें। बहुत जल्द आपको सिर दर्द और सूजन से राहत मिलने लगेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan