Create

गर्मियों में खस के शरबत के 4 फायदे : Garmiyon Mein Khus Ke Sharbat Ke 4 Fayde

गर्मियों में खस के शरबत के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में खस के शरबत के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्मियों का मौसम पूरे जोरों पर है और गर्मी से बचने के लिए खस का शरबत बहुत ही लाभदायक हो सकता है। खस की तासीर ठंडी होती है। खस गर्मियों में शरीर की जलन को भी कम करने में मदद कर सकता है। गर्मी आते ही हम अपने शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए बहुत से हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं। गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या होना आम बात है। डिहाईड्रेशन से बचने के लिए लोग ज्यादा से ज्यादा पानी पियें और हेल्दी ड्रिंक्स का इस्तेमाल करें। खस का शरबत गर्मियों में प्यास बुझाने के साथ-साथ स्वास्थ्य का ख्याल रखने में भी मदद करता है। इसमें मैग्नीज (manganese), जिंक (zinc), आयरन (iron) और विटामिन B6 (vitamin B6) अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इस लेख में गर्मियों के दौरान खास के शरबत के फायदे (Benefits of khas ke sharbat during summer) बताये गए हैं।

गर्मियों में खस के शरबत के 4 फायदे

1. आंख की जलन कम करे (helps in reducing eye irritation)

खस में मौजूद जिंक (zinc) आंखों की जलन और लालिमा को दूर करने में मदद कर सकता है। खस का इस्तेमाल अगर गर्मी के दिनों में किया जाए तो यह आंखों को भी ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकता है।

2. डिहाइड्रेशन से बचाव करे (prevent dehydration)

गर्मियों में खस शरबत पीने से आपकी प्यास को बुझाने में और डिहाइड्रेशन (dehydration) से बचाव करने में मददगार है। यह शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है और खस का शरबत शरीर में पानी की कमी को दूर करता है।

3. एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर (rich in anti-oxidant properties)

खस एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) गुणों से भरपूर होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बढ़ावा देते हैं और शरीर के टिशू और अंगों का बचाव फ्री-रेडिकल्स (free-radical) से करते हैं।

4. ब्लड सर्कुलेशन के लिए अच्छा (good for blood circulation)

खस में मौजूद मैग्नीशियम, विटामिन B6, आयरन, मिनरल अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर (blood pressure) के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं और ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को सही करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment