आम के छिलके के फायदे

आम के छिलके के फायदे (sportskeeda Hindi)
आम के छिलके के फायदे (sportskeeda Hindi)

आम (mango fruit) का फल अक्सर गर्मियों के मौसम में मिलने लग जाते हैं। आम स्वाद के साथ-साथ सेहत (health) के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। लेकिन क्या आप जानते है कि आम का छिलका भी बहुत फायदेमंद हो सकता है। आम के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। जानते हैं आम के छिलके (mango peel) में छिपे बीमारियों के इलाज के बारे में।

youtube-cover

आम के छिलके में छिपे हैं कई बीमारियों का इलाज - Benefits of mango peel In Hindi

कैंसर के खतरे को कम करे - आम के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स Mangiferin, Norathyriol और Resveratrol होते हैं। ये सभी चीजें कुछ खास तरह के कैंसर (cancer) को रोकने और इससे लड़ने में मददगार है।

फाइबर से भरपूर - आम के छिलके में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। फाइबर (fiber) की भरपूर मात्रा की वजह से आम के छिलके डाइजेस्टिव सिस्टम (digestive system) के लिए भी अच्छे है।

डायबिटीज में उपयोगी - आम के छिलकों का सेवन ब्लड शुगर लेवल (blood pressure) को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है। इसके साथ ही इसके छिलके का सेवन डायबिटीज (diabetes) के मरीजों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

स्किन हेल्थ के लिए लाभकारी - स्किन (skin) और दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए आम के छिलकों को सुखाकर रख लें। इसके बाद इसमें दही (curd) मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगा सकते हैं। इससे आपकी त्वचा चमकदार होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment