क्या है Manual Therapy, जानिए इसके फायदे 

क्या है Manual Therapy, जानिए इसके फायदे
क्या है Manual Therapy, जानिए इसके फायदे

मांसपेशियों (Muscles pain) में जब दर्द होता है, तो पहले दवाइयों से ठीक करने की कोशिश की जाती है। जब दवाइयों से ये दर्द ठीक नहीं होता है, तो ऐसे में थेरेपी का सहारा लिया जाता है। वैसे तो थेरेपी कई तरह की होती है। लेकिन आज हम बात करेंगे manual therapy के बारे में। manual therapy में एक्सपर्ट द्वारा हाथों से मसल्स को रिलीज किया जाता है। जिससे दर्द में बहुत हद तक आराम मिलता है। जिन लोगों को स्पाइन, सर्वाइकल और स्लिप डिस्क या जोड़ो से जुड़ी समस्या है, उन्हें manual therapy के जरिए ठीक करने की कोशिश की जाती है। इस दौरान नसों को रिलीज किया जाता है। जिससे दर्द से राहत मिल सके। किसी किसी को जल्दी आराम मिल जाता है, तो किसी को आराम लगने में समय लगता है। इस थेरेपी के बीमारी के हिसाब से सेशन लिए जाते हैं। आइए अब जानते हैं, इससे मिलने वाले फायदों के बारे में।

क्या है Manual Therapy के फायदे (4 Benefits of Manual therapy in hindi)

दर्द में मिलता है आराम (Find relief in pain) - मैनुअल थेरेपी करवाने से दर्द वाली जगह पर आराम मिलता है। इससे टाइट हुए मसल्स को रिलीज किया जाता है जिससे वो जगह लचीली बनती है। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है।

दवाईयों के बिना मिलता है आराम (Get relief without medicines) - मैनुअल थेरेपी का एक सबसे बड़ा फायदा जो होता है, वो है, इसमें बिना दवाइयों के सेवन के ही आराम मिलता है। इसमें एक्सपर्ट अपनों हाथों से ट्रीटमेंट देते हैं, और दवाइयों का सेवन करने से भी मना करते हैं

लचीलापन आना (Get flexible) - मैनुअल थेरेपी करने से शरीर में लचीलापन आता है। इससे बार-बार मांसपेशियों के दर्द से आराम मिलता है और रोजमर्रा के काम करने में आसानी होती है।

ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) - मैनुअल थेरेपी करवाने से ब्लड सर्कुलेशन भी सही से होने लगता है। कई बार जो नस दबी रहती है उस तक आसानी से ब्लड पहुंचने में परेशानी होती है। जिससे झुनझुनी आना और दर्द की समस्या होना शुरू हो जाती है। अगर ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहेगा, तो इन सभी समस्याओं से आपको आराम मिलेगा।

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now