Create
Notifications

तेंदू फल के 4 फायदे - Tendu Fal Ke 4 Fayde

तेंदू फल के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
तेंदू फल के 4 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर फलों को आप पहचानते ही होंगे, लेकिन इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसे गुणवान फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा। तेंदू नाम के इस फल में विटामिन C, A, E, K, B, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, आयरन, कॉपर और एंटी-ऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं। तेंदू फल आमतौर पर हल्के पीले-नारंगी से गहरे लाल-नारंगी रंग के होते हैं। इस फल की खूबियों में सूजन को कम करना, इष्टतम दृष्टि को संरक्षित करना, मल त्याग को सुविधाजनक बनाना, हृदय रोग के खतरे को कम करना और पाचन प्रक्रियाओं का समर्थन करना शामिल है। यह फल औषधीय गुणों से भरपूर होता है। आइये तेंदू फल के फायदों के बारे में जानें।

तेंदू फल के 4 फायदे

1. सूजन को कम करे (Reduce inflammation)

तेंदू फल के अर्क में एंटी-इन्फ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला) इफ़ेक्ट पाए जाते हैं। इस प्रभाव के कारण यह गठिया रोग (जोड़ों में दर्द) की समस्या में आराम पहुंचाने में मदद करता है। यह शरीर में होने वाली अन्य सूजन और उसके कारण से होने वाले दर्द से भी राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है।

2. फाइबर से भरपूर (Rich in fiber)

तेंदू फल में पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होने के साथ-साथ फाइबर भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। फाइबर के सेवन से वजन को कंट्रोल रखने और पाचन क्रिया में सुधार करने में मदद मिलती है और कब्ज जैसी पेट की समस्या को ठीक किया जा सकता है।

3. ब्लड शुगर को कंट्रोल करे (Control blood sugar)

तेंदू फल में पॉलीफिनोल्स और एंटी-डायबिटिक गुण मौजूद होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक हो सकता है। हाई ब्लड शुगर की मुख्य वजहों में ऑक्सीडेटिव तनाव भी शामिल है और यह फल इसे कम करने में सहायक है। इसी कारण से डायबिटीज रोगियों को तेंदू फल को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

4. हृदय स्वास्थ्य के लिए (Good for heart health)

कई शोध के अनुसार, तेंदू फल में कैरोटिनॉइड और टैनिन नाम के दो तत्व पाए जाते हैं, यह फ्री-रेडिकल्स (मुक्त कणों) के इफ़ेक्ट को दूर कर के हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल जैसे हृदय से जुड़े जोखिमों को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...