जिद्दी पेट की चर्बी कम करने के लिए 4 बेहतरीन वर्कआउट!

4 best workouts to reduce stubborn belly fat!
जिद्दी पेट की चर्बी कम करने के लिए 4 बेहतरीन वर्कआउट!

पेट की चर्बी न केवल सौंदर्य की दृष्टि से नाखुश है बल्कि हृदय रोगों, टाइप 2 मधुमेह और कुछ कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य जोखिमों से भी जुड़ी है। जबकि वजन कम करना और शरीर के समग्र वसा को कम करना पेट की चर्बी को कम करने में योगदान कर सकता है, जिद्दी पेट की चर्बी को लक्षित करने के लिए विशिष्ट व्यायाम की आवश्यकता होती है।

आज हम जिद्दी पेट की चर्बी को प्रभावी ढंग से कम करने के लिए 4 सर्वोत्तम व्यायामों पर चर्चा करेंगे। याद रखें, निरंतरता, उचित पोषण और समग्र स्वस्थ जीवन शैली आपके फिटनेस लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT):

हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग कैलोरी जलाने और पेट की चर्बी सहित अतिरिक्त चर्बी को कम करने का एक लोकप्रिय और प्रभावी तरीका है। HIIT में थोड़े समय के लिए तीव्र व्यायाम शामिल होते हैं, जिसके बाद थोड़े समय के लिए ठीक होने की अवधि होती है। तीव्र अभ्यासों में स्प्रिंटिंग, बर्पीज़, माउंटेन क्लाइम्बर्स या जंप स्क्वैट्स जैसी गतिविधियाँ शामिल हो सकती हैं। यह वर्कआउट न केवल एक्सरसाइज के दौरान आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है बल्कि बाद में घंटों तक इसे ऊंचा रखता है, जिससे फैट बर्निंग में वृद्धि होती है।

मज़बूती की ट्रेनिंग:

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पेट की चर्बी के लिए कमाल की है!
स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पेट की चर्बी के लिए कमाल की है!

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग पेट की चर्बी कम करने वाले वर्कआउट रूटीन का एक और आवश्यक घटक है। प्रतिरोध अभ्यास में संलग्न होने से न केवल दुबली मांसपेशियों को बनाने में मदद मिलती है बल्कि समग्र वसा जलने की प्रक्रिया में भी तेजी आती है। जब आपके पास अधिक मांसपेशियां होती हैं, तो आपका शरीर स्वाभाविक रूप से आराम करने पर भी अधिक कैलोरी जलाता है। स्क्वैट्स, डेडलिफ्ट्स, लंग्स और बेंच प्रेस जैसे यौगिक अभ्यासों पर ध्यान दें, क्योंकि वे एक साथ कई मांसपेशी समूहों को संलग्न करते हैं।

कोर-मजबूत करने वाले व्यायाम:

अपने पेट के क्षेत्र को टोन करने और एक सपाट पेट प्राप्त करने के लिए अपनी मुख्य मांसपेशियों को मजबूत करना महत्वपूर्ण है। मुख्य व्यायाम आपके पेट, पीठ और श्रोणि में मांसपेशियों को लक्षित करते हैं, मुद्रा और स्थिरता में सुधार करने में मदद करते हुए वसा घटाने में भी योगदान करते हैं। प्रभावी मुख्य अभ्यासों में तख्त, रूसी घुमाव, साइकिल क्रंच और पैर उठाना शामिल हैं। ये अभ्यास पूरे कोर क्षेत्र को शामिल करते हैं और पेट की चर्बी जलाने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं।

youtube-cover

हृदय संबंधी व्यायाम:

कार्डियोवास्कुलर व्यायाम कैलोरी जलाने और पेट की चर्बी कम करने सहित समग्र वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए उत्कृष्ट हैं। दौड़ने, साइकिल चलाने, तैरने या तेज चलने जैसी एरोबिक गतिविधियों में शामिल होने से आपकी हृदय गति बढ़ जाती है, जिससे कैलोरी खर्च बढ़ जाता है। प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले कार्डियो व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाले व्यायाम करने का लक्ष्य रखें। उन्हें रोचक और चुनौतीपूर्ण बनाए रखने के लिए अपने कार्डियो वर्कआउट में बदलाव करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now