गले की सूजन के 4 कारण और 5 देसी इलाज

गले की सूजन के 4 कारण और 5 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गले की सूजन के 4 कारण और 5 देसी इलाज (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गले में खराश, या ग्रसनीशोथ, एक सामान्य स्थिति है जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है। यह गले में दर्द, जलन और सूजन की विशेषता है, जिससे निगलने, बात करने या सांस लेने में कठिनाई होती है। गले में खराश के कई कारण हैं, जिनमें वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, एलर्जी, पर्यावरणीय कारक और यहां तक कि शुष्क हवा भी शामिल है। सौभाग्य से, ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो गले में खराश के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

youtube-cover

गले की सूजन के 4 कारण और 5 देसी इलाज : 4 Causes And 5 Home Remedies For Throat Swelling In Hindi

गले में खराश के 4 कारण और 5 घरेलू उपचार इस प्रकार हैं:-

गले में खराश के कारण (Reasons for Sore Throat)

1. वायरल इंफेक्शन (Viral Infections): गले में खराश वायरल इंफेक्शन जैसे सामान्य सर्दी या फ्लू का एक सामान्य लक्षण है। ये संक्रमण अत्यधिक संक्रामक होते हैं और हवा के माध्यम से या दूषित सतहों को छूने से आसानी से फैल सकते हैं।

2. बैक्टीरियल इन्फेक्शन (Bacterial Infections): स्ट्रेप थ्रोट जैसे बैक्टीरियल इन्फेक्शन गले में खराश का एक और आम कारण है। ये संक्रमण अक्सर वायरल संक्रमणों की तुलना में अधिक गंभीर होते हैं और यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो तेज बुखार और अन्य जटिलताएं हो सकती हैं।

3. एलर्जी (Allergies): धूल, पराग, या अन्य पर्यावरणीय कारकों से एलर्जी से गले में जलन हो सकती है और दर्द हो सकता है। यह अक्सर अन्य लक्षणों के साथ होता है जैसे कि छींक आना, नाक बहना और आँखों में खुजली होना।

4. शुष्क हवा (Dry Air): शुष्क हवा के कारण गला सूख सकता है और जलन हो सकती है, जिससे खराश हो सकती है। यह सर्दियों के महीनों के दौरान विशेष रूप से आम है जब इनडोर हीटिंग सिस्टम हवा को शुष्क कर सकते हैं।

गले में खराश के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies for Sore Throat)

1. नमक के पानी से गरारे करें (Salt Water Gargle): नमक के पानी से गरारे करने से गले की सूजन कम होती है और बैक्टीरिया खत्म होते हैं। एक गिलास गर्म पानी में 1/4 से 1/2 चम्मच नमक मिलाएं और थूकने से पहले 30 सेकेंड तक गरारे करें।

2. शहद (Honey): शहद एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है जो गले में खराश के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है। गर्म पानी या चाय में 1-2 चम्मच शहद मिलाकर दिन में कई बार पियें।

3. अदरक की चाय (Ginger Tea): अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले में खराश के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। ताजे अदरक के कुछ टुकड़ों को पानी में 10-15 मिनट तक उबालें और इस चाय को दिन में कई बार पियें।

4. लहसुन (Garlic): लहसुन एक और प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है जो गले में खराश पैदा करने वाले संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है। लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर शहद में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को खाएं या गर्म पानी के साथ निगल लें।

5. आराम (Rest): गले में खराश होने पर आराम करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके शरीर को उपचार पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है। ज़ोरदार गतिविधियों से बचें और अपने शरीर को ठीक होने में मदद करने के लिए भरपूर नींद लें।

अंत में, गले में खराश एक सामान्य स्थिति है जो वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, एलर्जी और शुष्क हवा जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है। ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जो गले में खराश के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं जैसे कि नमक के पानी के गरारे, शहद, अदरक की चाय, लहसुन और आराम। हालांकि, यदि आपके गले में खराश एक सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है या बुखार या सांस लेने में कठिनाई जैसे अन्य लक्षणों के साथ है, तो उचित निदान और उपचार के लिए डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now