Create
Notifications

पैकेट वाले जूस को पीने से शरीर को होने वाले 4 नुकसान - Packet Wale Juice Ko Pine Se Sehat Ko Hone Vale Nuksan

पैकेट वाले जूस को पीने से शरीर को होने वाले नुकसान (फोटो - Sportskeeda hindi)
पैकेट वाले जूस को पीने से शरीर को होने वाले नुकसान (फोटो - Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Shilki

फल (Fruit) खाना और फलों के जूस (Fruit juice) का सेवन करना सभी को पसंद होता है। लेकिन आजकल के दौर में पैकेट वाले जूस का चलन हो गया है। ताजे फलों के जूस की जगह अब लोग, पैक्ड जूस (Packet Juice) पीना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि इससे जूस बनाने का टाइम बचता है और आसानी से मिल जाता है। लेकिन, पैकेट वाला जूस मिलना तो आसान होता है, पर इसका सेवन शरीर पर बहुत दुष्प्रभाव डालता है। पैकेट वाले जूस सेहत (Health) के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होते हैं क्योंकि, इसमें शुगर (Sugar) की मात्रा बहुत ज्यादा होती है और न सिर्फ शुगर, इसमें आर्टिफिशियल कलर (Artificial colour) और प्रिज़रवेटिव (Preservative) भी प्रचुर मात्रा में डाला जाता है। तो आइए जानते हैं पैकेट वाले जूस से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकता है-

पैकेट वाले जूस को पीने से शरीर को होने वाले नुकसान

डायबिटीज का होता है खतरा - पैकेट जूस में आर्टिफिशियल कलर का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है, जिसके चलते डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं पैकेट जूस में भरपूर मात्रा में शुगर भी डाली जाती है, जिसके कारण वह मीठा होता है। जो डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है।

ब्रेन के लिए हानिकारक पैकेट जूस - फ्लेवर्ड फ्रूट जूस में कैडमियम, कार्बनिक, आर्सेनिक और लेड (Lead) पाया जाता है, पैकेट जूस में पाए जाने वाले मेटल बच्‍चों के नर्वस सिस्टम (Nervous System) पर बुरा असर डालते हैं, जिससे बच्‍चे के ब्रेन को भी नुकसान पहुंचता है।

मोटापा बढ़ाता है पैकेट जूस - पैकेट जूस के सेवन से मोटापा (Fat) भी बढ़ता है। दरअसल पैकेट जूस में इतने हार्मफुल केमिकल और प्रिज़रवेटिव का उपयोग किया जाता है जो शरीर के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। इससे शरीर बहुत जल्दी फैलने लगता है।

पैकेट जूस से हो सकती है गैस की समस्या - पैकेट वाले जूस के सेवन से गैस (Gas) की समस्या हो सकती है। जिसके चलते पाचन पर भी असर हो सकता है। पैकेट जूस में प्रिज़रवेटिव का इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है कि यह सेहत को बिगाड़ने के लिए काफी है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...