हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये 4 DIY चॉकलेट फेस मास्क

हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये 4 DIY चॉकलेट फेस मास्क (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये 4 DIY चॉकलेट फेस मास्क (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

क्या आपको यह जानकर हैरानी हुई है कि आपके पसंदीदा व्यंजनों में आपके तालु को संतुष्ट करने के अलावा कई त्वचा लाभ भी हैं? हां, आप अपने चेहरे पर चॉकलेट लगा सकते हैं क्योंकि इसमें उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है। चॉकलेट आपके और आपकी त्वचा के मूड को बढ़ाती है। एक चॉकलेट फेस मास्क आपकी त्वचा को सुस्त से खूबसूरत बनाने में चमत्कार करता है! इस लेख के माध्यम से हम त्वचा के लिए चॉकलेट फेस मास्क के लाभ बताने जा रहे हैं।

हेल्दी स्किन के लिए अपनाएं ये 4 DIY चॉकलेट फेस मास्क - 4 DIY Chocolate Face Mask For Healthy Skin In Hindi

youtube-cover

यह आपकी त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है? - How beneficial is it for your skin?

इसकी उच्च एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) सामग्री और एंटी-एजिंग (anti-aging) प्रभावों के कारण, चॉकलेट आपकी त्वचा को एक युवा चमक देता है। यह कोलेजन संश्लेषण (collagen synthesis ) को बढ़ाता है और मुँहासे के निशान और दोषों को कम करता है। इसके अतिरिक्त, यह अद्भुत फेशियल चेहरे को हाइड्रेट करता है और झुर्रियों और महीन रेखाओं के आने में देरी करता है। इसके अलावा, यह काम पर एक व्यस्त सप्ताह के बाद खुद को आराम करने और पुनर्जीवित करने के बेहतरीन तरीकों में से एक माना जाता है और सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है।

अलग-अलग DIY चॉकलेट फेस मास्क के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

1. डार्क चॉकलेट फेस मास्क (Dark Chocolate Face Mask)

एक कटोरी में दो डार्क चॉकलेट बार पिघलाएं। फिर, एक चम्मच समुद्री नमक, तीन बड़े चम्मच चीनी और दो-तिहाई दूध डालकर सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। ठंडा होने के बाद इसे अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर फैलाएं। 15 से 20 मिनट बाद इसे धो लें। हफ्ते में दो बार इस मास्क का इस्तेमाल करें। यह चॉकलेट फेस मास्क आपकी त्वचा को पोषण देता है और इसकी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण हानिकारक मुक्त कणों से बचाता है।

2. चॉकलेट और क्ले मास्क (Chocolate and Clay Mask)

¼ कप कोको पाउडर (Cocoa powder) को दो चम्मच मिट्टी (Fuller’s earth), दो चम्मच सादा दही, एक चम्मच नींबू का रस (Lemon juice) और नारियल तेल (Coconut oil) के साथ मिलाएं। सारी सामग्री को अच्छी तरह मिलाने के बाद इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। दही और नींबू का रस बंद रोमछिद्रों को साफ करने और रंगत को निखारने में मदद करता है। नारियल के तेल और मिट्टी के साथ, कोको पाउडर, जो एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होता है, आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है।

3. कोको पाउडर और भारी क्रीम के साथ चॉकलेट फेस मास्क (Chocolate Face Mask With Cocoa Powder And Heavy Cream)

एक मिश्रण तैयार करने के लिए, एक बड़ा चम्मच भारी क्रीम और एक बड़ा चम्मच मीठा कोको पाउडर मिलाएं। अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने के बाद फेस मास्क लगाएं। 15 से 30 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इस मॉइस्चराइजिंग और पौष्टिक फेस मास्क से सभी प्रकार की त्वचा को फायदा हो सकता है। त्वचा शांत, कोमल और चिकनी हो जाती है।

4. चॉकलेट पील-ऑफ मास्क (Chocolate Peel-Off Mask)

दो बड़े चम्मच ब्राउन शुगर, ⅓ कप बिना चीनी का कोको पाउडर और ¼ कप ऑर्गेनिक शहद लें। गाढ़ा पेस्ट बनाने के लिए, सभी घटकों को अच्छी तरह मिलाएं। इसे अपनी गर्दन और पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे सुखा लें। इसे धीरे-धीरे छीलें। इसे धोने के लिए आप वैकल्पिक रूप से पानी से मालिश कर सकते हैं। चीनी और कोको रोमछिद्रों (Pores) को खोलने में मदद करते हैं और आपके चेहरे से सभी मृत त्वचा कोशिकाओं को खत्म करते हैं। शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और बैक्टीरिया को मारता है।

चॉकलेट फेस पैक को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर आप परफेक्ट स्किन पा सकती हैं। चॉकलेट के अविश्वसनीय फायदों का लाभ उठाने के लिए, इन फेस पैक को अपने स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने का प्रयास करें!

youtube-cover

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now