हेयर ग्रोथ के लिए टिप्स

हेयर ग्रोथ के लिए टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)
हेयर ग्रोथ के लिए टिप्स (फोटो - sportskeeda hindi)

हर लड़की चाहती हैं कि उसके बाल लंबे और घने हों। इसके लिए वे कोई न कोई नया तरीका बालों में अपनाती रहती हैं। इसके बावजूद भी कुछ लड़कियां ही अपने बालों को लेकर पूरी तरह से संतुष्ट नजर आती हैं। अगर आप भी लंबे, घने बाल पाने की कोशिश में नाकाम रही हैं तो निराश न हों। इसके लिए आप कुछ आसान सी टिप्स को अपना सकती हैं, जो बालों को तेजी से बढ़ाने और स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

youtube-cover

हेयर ग्रोथ के लिए टिप्स : Hair Growth Tips In Hindi

सिर की मालिश करें -

बालों की गुणवत्ता स्‍कैल्‍प के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। अगर आप घने, स्वस्थ, चमकदार और लंबे बाल रखना चाहती हैं, तो स्कैल्प को अच्छी तरह से पोषित रखना आवश्यक है। सिर की मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और बालों की हालत काफी हद तक सुधर जाती है।

नियमित वक्त के बाद बालों को ट्रिम कराते रहें -

हो सके तो अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करवाएं। ट्रिमिंग से आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पा सकती हैं। जिससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है।

सही सप्लीमेंट लें -

बालों को मजबूत रखने और उनकी TLC की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको सही सप्लीमेंट लेना चाहिए। साथ ही अपने आहार में पर्याप्त पोषण जरूर लें।

बालों को ठंडे पानी से धोएं -

शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करने के बाद बालों को ठंडे पानी से धोएं। गर्म पानी के बजाय, अपने बालों को धोने के लिए हमेशा सादे पानी या फिर गुनगुने पानी का उपयोग करें। हालांकि, गुनगुने पानी के उपयोग से भी बालों की गुणवत्ता में कमी आती है और नेचुरल ऑयल सूख जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now