मामरा बादाम के 4 स्वास्थ्य लाभ - Health Benefits of Mamra Almonds

मामरा बादाम के 4 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मामरा बादाम के 4 स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सूखे मेवे यानी ड्राई फ्रूट्स हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों के लिए बहुत गुणकारी होते हैं। आप जानते हैं कि, ड्राई फ्रूट्स में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला मेवा बादाम होता है। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि बादाम की कई किस्में होती हैं। जी हां, बादाम की कई किस्में होती हैं जिनमें से एक किस्म "मामरा बादाम" होता है। मामरा बादाम में कैलोरीज अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है।

मामरा बादाम में शुगर भी ज्यादा मात्रा में होता है। मामरा बादाम में तेल अत्यधिक मात्रा में होता है। इसमें विटामिन E, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सीडेंट, कॉपर, फास्फोरस आदि होते हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। मामरा बादाम को खाने से एनर्जी मिलती है और पेट भरा हुआ महसूस होता है इसलिए इसे ऊर्जावर्धक माना जाता है। यह लेख आपको मामरा बादाम के स्वास्थ्य लाभ के बारे में बताएगा।

मामरा बादाम के 4 स्वास्थ्य लाभ

1. कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करे (Controls Cholesterol)

बादाम में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने का गुण होता है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इसका कारण यह है कि बादाम में पॉली-सैचुरेटेड और मोनोसैचुरेटेड फैट अच्छी मात्रा में उपलब्ध होता है, इन्हीं कारणों से इसका सेवन कोलेस्ट्रॉल में लाभदायक होता है।

2. आंखों के लिए फायदेमंद (Good for eyesight)

मामरा बादाम का सेवन आंखों के लिए लाभदायक होता है। आजकल लोगों में आँखों की कमजोरी से जुड़ी समस्याएं होने का खतरा बढ़ गया है। ऐसे में आप मामरा बादाम का सेवन करते हैं तो यह आंखों की कमजोरी को दूर करके आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायता करता है।

3. हड्डियों को मजबूत बनाए (Strengthen Bones)

मामरा बादाम का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। इस बादाम में कैल्शियम और फास्फोरस पाए जाते हैं जो हड्डियों के लिए आवश्यक होते हैं। बादाम में मैग्नीशियम भी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

4. बालों के लिए लाभदायक (Good for hair health)

मामरा बादाम का सेवन बालों के लिए भी लाभदायक होता है। यदि आपके बाल झड़ते हो, सिर में खुजली हो या बाल कमजोर हों तो यह बादाम का सेवन इन समस्याओं से छुटकारा दिलाने में सहायक है। इसमें मौजूद विटामिन E, मैग्नीज, बायोटीन, कॉपर तथा जरूरी फैटी एसिड बालों को लाभ पहुंचाते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now