Create
Notifications

मानसून में बालों का झड़ना रोकें, अपनाएं यह 4 घरेलू नुस्खे - Home Remedies For Hairfall During Monsoon

मानसून में बालों का झड़ना रोकें, अपनाएं यह 4 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
मानसून में बालों का झड़ना रोकें, अपनाएं यह 4 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

90% से अधिक लोगों को बारिश के मौसम में बालों का टूटना लगभग 30% बढ़ जाता है। ऐसे में हम सभी को अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में बदलाव करना चाहिए क्योंकि बालों की देखभाल करना बदलते मौसम के साथ अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। एक सामान्य दिन में, प्रतिदिन लगभग 50-60 बालों के झड़ने का अनुभव करना पूरी तरह से नार्मल माना जाता है लेकिन मानसून के दौरान यह संख्या 200-250 या उससे अधिक तक बढ़ सकती है। मानसून के दौरान बालों का झड़ना बढ़ जाता है क्योंकि वातावरण में नमी बढ़ जाती है, ऐसे में सिर की त्वचा रूखी हो जाती है, रूसी की समस्या बढ़ सकती है। इस लेख में हम मानसून के दौरान बालों के झड़ने की समस्या को कम करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

मानसून में बालों का झड़ना रोकें, अपनाएं यह 4 घरेलू नुस्खे

1. बारिश के पानी से बालों को बचाएं (Save your hair from rain water)

यदि आप भीग जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने बालों को शैम्पू से धो लें ताकि बारिश के पानी के प्रदूषक तत्व खत्म हो जाएँ। अगर आप घर के अंदर हैं, तो भी अपने बालों को हफ्ते में 2-3 बार धोएं ताकि आपकी चिपचिपी और पसीने वाली स्कैल्प स्वस्थ रहें। बरसात के मौसम में हमारे बालों को देखभाल की आवश्यकता होती है, इसलिए एक एंटी-बैक्टीरियल शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें, इससे आपके स्कैल्प पर फंगल इंफेक्शन होने का खतरा कम हो सकता है।

2. नारियल तेल और मेथी के दाने (Coconut Oil and Fenugreek Seeds)

रूखी स्कैल्प, नम और घुंघराले बालों के लिए गर्म तेल की मालिश एक अच्छा उपाय हो सकती है। अगर आप नारियल के तेल को गर्म करते समय उसमे कुछ मेथी दाना डालेंगे, तो यह आपके तालों पर अद्भुत काम करेगा। इस मिश्रण को रात भर लगाकर रखें और अगली सुबह किसी केमिकल-फ्री शैम्पू से धो लें। सप्ताह में 2 बार से अधिक तेल न लगाएं क्योंकि इस मौसम में सिर की त्वचा पहले से ही तैलीय होती है।

3. बालों को सही तरीके से सुखाएं (Dry hair properly)

अपने बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर टॉवल का इस्तेमाल करें क्योंकि यह पानी को जल्दी सोख लेता है और आपके बालों और तौलिये के बीच कम से कम घर्षण पैदा करता है जिससे बालों का गिरना कम हो जाता है। मानसून के मौसम में हेयर ड्रायर का उपयोग भी बालों को डैमेज दे सकता है।

4. बालों को बांधने से बचें (Avoid tying your wet hair)

अपने बालों को तब तक ना बांधें जब तक वह गीले है। ऐसा करने से बालों के रोम कमजोर हो जाते हैं और बालों का टूटना बढ़ जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...