Create

शरीर को डिटॉक्स करने के 4 घरेलू उपचार

शरीर को डिटॉक्स करने के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
शरीर को डिटॉक्स करने के घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

डिटॉक्सिंग आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों और अशुद्धियों को खत्म करने और आपके शरीर को आकर्षक दिखने में मदद करने की एक प्रक्रिया मानी जाती है। डिटॉक्स आपको शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से शुद्ध कर सकता है। यह आपके शरीर को एक बार फिर से संतुलन और जीवन शक्ति बहाल करने के लिए समय, स्थान और सही स्थिति देता है। आपका आहार या जीवनशैली चाहे कितनी भी स्वस्थ क्यों न हो, शरीर लगातार आपके खाने की आदतों, शराब, जीवन शैली या पर्यावरणीय परिवर्तनों से प्रभावित होता है।

जब हमारे महत्वपूर्ण अंगों को अतिरिक्त दबाव में रखा जाता है, तो वे कुशलता से काम करने में असमर्थ होते हैं। यह तब होता है जब बीमारी और समस्याएं प्रकट हो सकती हैं। शरीर को शुद्ध करने और इस महत्वपूर्ण अंग का पोषण करने के लिए समय निकालना रोकथाम में एक लंबा रास्ता तय करता है और इसके तत्काल प्रभाव भी होते हैं जैसे अधिक ऊर्जा, साफ त्वचा, अच्छी नींद और बहुत कुछ। यह लेख आपको शरीर को डिटॉक्स (body detoxification) करने के कुछ तरीके बताने जा रहा है।

शरीर को डिटॉक्स करने के 4 घरेलू उपचार - Home Remedies To Detox Body In Hindi

मजबूत इम्युनिटी, स्वस्थ और चमकती त्वचा, मानसिक स्थिरता, संतुलित भावनाएं, आत्मविश्वास और सकारात्मकता में सुधार, पुरानी बीमारियों का रोकथाम, वजन घटाने और नई स्वस्थ आदतें और दिनचर्या आपके शरीर को डिटॉक्स करने के कुछ फायदे हैं।

खूब सारा पानी पिएं (Drink lots of water)

आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए पानी से बेहतर कुछ नहीं है। पानी न केवल जीवित रहने के लिए आवश्यक है बल्कि यह अवांछित विषाक्त पदार्थों को हटाने में भी सहायक है। अच्छे परिणाम देखने के लिए रोजाना 4-5 लीटर पानी का सेवन करें। पानी न केवल अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से हटाने में मदद करता है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है जिससे त्वचा की समस्याओं को दूर किया जा सकता है और ऊर्जा के स्तर को इष्टतम तक बढ़ाया जा सकता है।

हरी सब्जियों से बनी स्मूदी का सेवन करें (Have green smoothies)

स्मूदी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि अत्यधिक पौष्टिक भी होती है। पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग करके स्मूदी बनाई जा सकती है या आप एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर पेय से भरे अपने गिलास में खीरा, सलाद, चुकंदर, गाजर, सेब, केला और स्ट्रॉबेरी भी शामिल कर सकते हैं। इसे नाश्ते में या देर शाम को खाने की कोशिश करें और तरोताजा महसूस करें।

हर्बल चाय की खपत बढ़ाएँ (Increase herbal tea consumption)

चाय एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध है, जो कोशिका क्षति को धीमा करने और शरीर को अधिक युवा अवस्था में रखने में मदद करती है। यह बहुत हाइड्रेटिंग (hydrating) भी है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालने में मदद करती है। जब हर्बल चाय चुनने की बात आती है, तो ग्रीन टी शायद सबसे सुरक्षित विकल्प है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और स्वाद में भी बहुत अच्छा होती है। हालाँकि, ब्लैक टी भी डिटॉक्स के बहुत सारे लाभ प्रदान करती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, प्रति दिन कम से कम दो कप चाय पिएं।

स्वच्छ और ताजा खाएं (Eat clean and fresh)

टॉक्सिन्स के संचय का सबसे महत्वपूर्ण कारण दैनिक आधार पर गहरे तले, परिष्कृत, प्रसंस्कृत और पैकेज्ड खाद्य पदार्थों का सेवन है। अत्यधिक तेल, नमक और चीनी विषाक्त पदार्थों के रूप में कार्य करते हैं और जीवन में विभिन्न चिकित्सा समस्याओं को जन्म देते हैं। इसलिए, यदि आप अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करने की उम्मीद कर रहे हैं तो सोच समझ कर खाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...