बच्चों के लिए दूध को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के 4 घरेलू तरीके!

4 homemade ways to make milk tasty and healthy for kids!
बच्चों के लिए दूध को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के 4 घरेलू तरीके!

दूध बच्चे के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह उनकी वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है। हालांकि, कुछ बच्चों को दूध सादा और अनाकर्षक लगता है।

यहां बच्चों के लिए दूध को स्वादिष्ट और सेहतमंद बनाने के चार घरेलू तरीके दिए गए हैं:

फल डालें

दूध को बच्चों के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए फल मिलाना एक स्वादिष्ट तरीका है। आप स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, केले और आम जैसे ताजे या जमे हुए फलों का उपयोग कर सकते हैं। बस फलों को दूध के साथ ब्लेंडर में स्मूद होने तक ब्लेंड करें। परिणामी स्मूदी न केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि विटामिन और खनिजों से भी भरपूर होती है। अतिरिक्त उपचार के लिए, आप शहद या मेपल सिरप भी डाल सकते हैं।

इसे चॉकलेटी बनाएं

दूध को बच्चों के लिए अधिक आकर्षक बनाने का एक और तरीका है इसे चॉकलेटी बनाना। हालांकि, अधिकांश स्टोर-खरीदा चॉकलेट दूध चीनी और एडिटिव्स में उच्च होता है। आप बिना चीनी वाले कोको पाउडर को दूध और प्राकृतिक स्वीटनर जैसे शहद या एगेव अमृत के साथ मिलाकर अपना स्वस्थ और स्वादिष्ट चॉकलेट दूध घर पर बना सकते हैं। आप अतिरिक्त स्वाद के लिए एक चुटकी दालचीनी भी मिला सकते हैं। यह घर का बना चॉकलेट दूध स्टोर से खरीदी गई किस्मों के लिए एक स्वस्थ विकल्प है, और आपके बच्चे इसे पसंद करेंगे।

youtube-cover

मसाले डालें

दूध में मसाले मिलाना स्वाद और पोषण जोड़ने का एक शानदार तरीका है। उदाहरण के लिए, आप दूध में एक चुटकी दालचीनी या जायफल मिला सकते हैं। दालचीनी में सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जबकि जायफल पाचन में मदद कर सकता है और स्वस्थ नींद को बढ़ावा दे सकता है। आप मीठे, सुगंधित स्वाद के लिए वेनिला अर्क का एक पानी का छींटा भी मिला सकते हैं। मसालेदार दूध गर्म या ठंडा परोसा जा सकता है और ठंड के दिन गर्म करने का एक सही तरीका है।

इसे क्रीमी बना लें

इसे क्रीमी बना लें!
इसे क्रीमी बना लें!

दूध में मलाईदार बनावट जोड़ने से यह उन बच्चों के लिए अधिक आकर्षक हो सकता है जिन्हें नियमित दूध की पतली स्थिरता पसंद नहीं है। आप एक पके केले के साथ दूध मिलाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं, जो एक गाढ़ा और मलाईदार बनावट देगा। केले पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य और रक्तचाप के नियमन के लिए महत्वपूर्ण है। एक अन्य विकल्प बादाम मक्खन या काजू मक्खन का एक चम्मच जोड़ना है, जो दूध में स्वस्थ वसा और प्रोटीन जोड़ देगा। ये नट बटर एक मलाईदार बनावट और एक स्वादिष्ट पौष्टिक स्वाद भी प्रदान करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now