बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए आपको अपने बारे में 4 महत्वपूर्ण बातें जाननी चाहिए: मानसिक स्वास्थ्य 

4 important things you need to know about yourself for better mental health: Mental Health
बेहतर मानसिक स्वास्थ्य के लिए आपको अपने बारे में 4 महत्वपूर्ण बातें जाननी चाहिए: मानसिक स्वास्थ्य

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य की खोज एक सतत प्रक्रिया है जिसमें स्वयं की गहरी समझ शामिल है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप कौन हैं, आप क्या चाहते हैं, आप क्या सहन कर सकते हैं और क्या नहीं, और क्या आपको खुशी देता है।

यह ज्ञान आपको सूचित निर्णय लेने में मदद कर सकता है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य और समग्र कल्याण को लाभ पहुंचाता है।

निम्नलिखित बिन्दुओं के माध्यम से आप आप अपने बार में पता लगा सकतें हैं:-

आपके व्यक्तिगत मूल्य:

आपके व्यक्तिगत मूल्य वे चीजें हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। वे आपके विश्वासों को आकार देते हैं, आपके व्यवहार का मार्गदर्शन करते हैं और आपके निर्णय लेने को प्रभावित करते हैं। जब आप अपने मूल्यों से अवगत होते हैं, तो आप उन्हें अपने जीवन को नेविगेट करने के लिए एक कम्पास के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

youtube-cover

आपके मूल्य आपको उद्देश्य की भावना देते हैं और जो सबसे ज्यादा मायने रखता है उसे प्राथमिकता देने में आपकी मदद करते हैं। अपने व्यक्तिगत मूल्यों के बारे में जागरूक होना आवश्यक है ताकि आप उनके प्रति सच्चे रहें और एक पूर्ण जीवन व्यतीत कर सकें।

आपकी सीमाएं:

सीमाएँ आत्म-देखभाल का एक अनिवार्य हिस्सा हैं। वे आपका फायदा उठाने, दुर्व्यवहार से आपकी रक्षा करते हैं। सीमाएं आपको अपनी आत्म और अखंडता की भावना को बनाए रखने में मदद करती हैं।

अपने मूल्यों और आवश्यकताओं के साथ संरेखित करने वाली सीमाएँ निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। इससे आपको स्वस्थ संबंध स्थापित करने और अनावश्यक तनाव से बचने में मदद मिलेगी।

आपके ट्रिगर:

ट्रिगर ऐसी चीजें हैं जो आप में भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनती हैं। वे लोग, परिस्थितियाँ, यादें या घटनाएँ हो सकती हैं जो आपको पिछले आघात या नकारात्मक अनुभवों की याद दिलाती हैं। जब आप अपने ट्रिगर्स के बारे में जानते हैं, तो आप उनसे बचने के लिए कदम उठा सकते हैं या खुद को उनके लिए तैयार कर सकते हैं।

आपके ट्रिगर!
आपके ट्रिगर!

यह आपको अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने और उन्हें नियंत्रण से बाहर होने से रोकने में मदद कर सकता है। अपने ट्रिगर्स के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपना ख्याल रख सकें और अनावश्यक तनाव से बच सकें।

आपकी आत्म-चर्चा:

आत्म-चर्चा वह आंतरिक संवाद है जो आप स्वयं के साथ करते हैं। यह सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है और आपके मूड, आत्म-सम्मान और समग्र मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। जब आप अपनी आत्म-चर्चा के बारे में जागरूक होते हैं, तो आप नकारात्मक प्रतिमानों की पहचान कर सकते हैं और उन्हें सकारात्मक लोगों से बदल सकते हैं।

यह आपको अधिक सकारात्मक आत्म-छवि बनाने और अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। अपनी आत्म-चर्चा के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है ताकि आप नकारात्मक प्रतिमानों की पहचान कर सकें और उन्हें बदलने पर काम कर सकें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now