आंखों की देखभाल और दबाव कम करने के चमत्कारी 4 उपाय!

4 remedies to take care of your eyes and reduce pressure!
आंखों की देखभाल और दबाव कम करने के चमत्कारी 4 उपाय!

आंखें हमें दृष्टि प्रदान करती हैं और हमारे आसपास की दुनिया को नेविगेट करने में हमारी मदद करती हैं। हालाँकि, आँखें भी बहुत अधिक तनाव और दबाव के अधीन हो सकती हैं, विशेष रूप से आज के डिजिटल युग में, जहाँ हम घंटों स्क्रीन पर घूरते रहते हैं।

ऐसे कई उपाय हैं जो आपकी आँखों की देखभाल करने और दबाव कम करने में मदद कर सकते हैं। यहाँ उनमें से चार हैं:

20-20-20 नियम का अभ्यास करें

20-20-20 नियम आंखों के तनाव को कम करने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है। इसमें हर 20 मिनट में अपनी स्क्रीन से ब्रेक लेना और 20 सेकंड के लिए 20 फीट दूर की चीज को देखना शामिल है। यह आपकी आंखों को आराम करने और फिर से ध्यान केंद्रित करने का मौका देता है, जिससे लंबे समय तक स्क्रीन के कारण होने वाला तनाव कम हो जाता है।

youtube-cover

आप 20-20-20 नियम का पालन करते हुए अधिक बार पलकें भी झपका सकते हैं। पलक झपकना आँखों को नम करने और शुष्कता को रोकने में मदद करता है, जो उन लोगों के लिए एक आम समस्या हो सकती है जो स्क्रीन पर बहुत अधिक समय बिताते हैं।

सही रोशनी का प्रयोग करें

आपके वातावरण में प्रकाश आपके नेत्र स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है। यदि प्रकाश बहुत तेज या बहुत मंद है, तो इससे आंखों में खिंचाव और थकान हो सकती है।

आदर्श रूप से, आपको अपने कार्यक्षेत्र में प्राकृतिक प्रकाश व्यवस्था का लक्ष्य रखना चाहिए, क्योंकि यह आपकी आँखों के लिए सबसे अच्छा प्रकार का प्रकाश है। यदि प्राकृतिक प्रकाश संभव नहीं है, तो नरम, परिवेशी प्रकाश का उपयोग करने का प्रयास करें जो बहुत उज्ज्वल न हो। कठोर, फ्लोरोसेंट रोशनी से बचें क्योंकि यह आंखों पर विशेष रूप से तनावपूर्ण हो सकता है।

ब्रेक लें और पर्याप्त नींद लें

स्क्रीन टाइम से नियमित ब्रेक लेना और पर्याप्त नींद लेना आंखों की सेहत के लिए दो जरूरी आदतें हैं। लंबे समय तक स्क्रीन का समय आंखों में खिंचाव, सिरदर्द और थकान का कारण बन सकता है, इसलिए अपनी आंखों को आराम देने और उन्हें ठीक होने का मौका देने के लिए नियमित ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है।

ब्रेक लें और पर्याप्त नींद लें!
ब्रेक लें और पर्याप्त नींद लें!

इसी तरह आंखों की सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। नींद की कमी से आंखों में थकान, सूखापन और यहां तक कि आंखों में ऐंठन भी हो सकती है। हर रात कम से कम सात से आठ घंटे सोने का लक्ष्य रखें, और यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित नींद कार्यक्रम स्थापित करने का प्रयास करें कि आपके शरीर को इसकी आवश्यकता है।

स्वस्थ आहार लें

एक स्वस्थ आहार खाने से भी आपकी आँखों की रक्षा करने और दबाव कम करने में मदद मिल सकती है। विटामिन ए, सी और ई जैसे पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ, साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड आंखों के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं।

आपकी आँखों के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों के कुछ उदाहरणों में पत्तेदार साग, खट्टे फल, मेवे और बीज, तैलीय मछली और अंडे शामिल हैं। अपनी आंखों के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए जितना संभव हो सके इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now