Create
Notifications

चेहरे पर कसाव लाने के 4 उपाय - Chehre Par Kasav Lane Ke Upay

चेहरे पर कसाव लाने के उपाय ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
चेहरे पर कसाव लाने के उपाय ( फोटो - Sportskeeda Hindi )
reaction-emoji
Shilki

बढ़ती हुई उम्र का असर चेहरे पर भी नजर आने लग जाता है। चेहरे की त्वचा का ढीलापन सुंदरता में कमी का कारण बन जाता है। इस समस्या से हर बढ़ती उम्र का व्यक्ति परेशान हैं और ज्यादातर महिलाओं में ये परेशानी को देखा गया है। चेहरा सुंदर बना रहे ये सभी की चाहत होती है और आजकल के समय में कुछ ऐसी कॉस्मेटिक सर्जरी (cosmetic surgery) भी आ गई हैं, जिससे चेहरे पर कसाव लाया जा सकता है। लेकिन ये सर्जरी सेहत के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होती है। कई लोगों पर इसके साइड इफेक्ट देखने को भी मिलता है। इसलिए यदि आप अपने चेहरे पर कसाव लाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय की मदद से ये किया जा सकता है। तो आइए जानते हैं वो कौन से उपाय हैं -

चेहरे पर कसाव लाने के उपाय

भरपूर पानी पीना (Drink plenty of water) - चेहरे की त्वचा का ढीला पड़ने का एक कारण भी हो सकता है और वो है पानी की कमी होना। जी हां, जो लोग पानी काफी कम मात्रा में पीते हैं उन्हे जल्दी झुर्रियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए दिन में करीब 12 से 15 गिलास पानी जरूर पिएं। ज्यादा पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और चेहरे पर कसाव भी बनी रहता है।

व्यायाम (Exercise) - व्यायाम बहुत जरूरी होता है। किसी भी व्यक्ति के लिए नियमित तौर पर व्यायाम करना बेहद आवश्यक होता है। यदि आपकी त्वचा ढीली पड़ रही है तो आप नियमित तौर पर व्यायाम करें इससे त्वचा ढीली होने से बच सकती है। साथ ही चेहरे के लिए भी कुछ व्यायाम होते हैं जिनके करने से आप चेहरे पर कसाव ला सकती हैं।

एस्ट्रिजेंट का करें प्रयोग (Use an astringent) - त्वचा पर एस्ट्रिजेंट के प्रयोग से आप ढीली हुई स्किन को दुबारा बांध सकते हैं। एस्ट्रिजेंट त्वचा के तंतुओं को बांधे रखता है। जिससे त्वचा दुबारा कसाव में आती है।

मसाज के द्वारा ( Massage) - जिन लोगों की भी त्वचा ढीली पड़ जाती है, उन्हें मसाज का सहारा लेना चाहिए। मसाज करने से त्वचा में कसाव आता है। आप किसी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट की जगह एलोवेरा, पपीता, केला या किसी भी फल से मसाज कर सकती हैं। इससे चेहरे पर चमक तो आएगी ही साथ ही चेहरे की त्वचा टाइट भी होगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Shilki
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...