बालों को उलझने से बचाने के 4 सही तरीके!

4 Right Ways To Prevent Hair From Getting Frizzy!
बालों को उलझने से बचाने के 4 सही तरीके!

घुँघराले बाल एक दैनिक संघर्ष हो सकते हैं, खासकर शुष्क मौसम में। लेकिन चिंता की कोई ज़रुरत नहीं, आपके बालों को अनियंत्रित, घुंघराला होने से रोकने के प्रभावी तरीके हैं। आज हम आपके बालों को चिकना, चमकदार और फ्रिज़-मुक्त रखने के कुछ सही तरीकों के बारे में विस्तार से बतायेंगे।

निम्नलिखित इन 4 बिन्दुओं के माध्यम से जाने:-

1. सही शैम्पू और कंडीशनर चुनें

बालों की अच्छी देखभाल की नींव सही उत्पादों से शुरू होती है। बालों को उलझने से बचाने के लिए, सल्फेट-मुक्त शैम्पू और मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का विकल्प चुनें। सल्फेट्स आपके बालों का प्राकृतिक तेल छीन सकता है, जिससे रूखापन और उलझाव हो सकता है। शिया बटर, आर्गन ऑयल या नारियल तेल जैसी सामग्री वाला कंडीशनर नमी बनाए रखने में मदद कर सकता है और बालों के झड़ने का कारण बनने वाले पर्यावरणीय कारकों के खिलाफ एक सुरक्षात्मक बाधा उत्पन्न कर सकता है।

youtube-cover

2. अपने बालों को ज़्यादा न धोएं

बार-बार धोने से आपके बालों का प्राकृतिक तेल खत्म हो सकता है, जिससे वे रूखे हो जाते हैं और उलझने लगते हैं। अपने बालों के प्रकार के आधार पर, अपने बालों को हर दूसरे दिन या सप्ताह में एक-दो बार से अधिक न धोने का लक्ष्य रखें। जिन दिनों में बाल नहीं धोते हैं, आप अपने बालों को ताज़ा करने और बिना किसी नुकसान के अतिरिक्त तेल को सोखने के लिए सूखे शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं।

3. हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग करें से बचें

अत्यधिक हीट स्टाइलिंग, जैसे कि ब्लो-ड्रायिंग, स्ट्रेटनिंग या कर्लिंग, आपके बालों की नमी को कम करके फ्रिज़ में योगदान कर सकती है। हीट स्टाइलिंग टूल का उपयोग करते समय, अपने बालों को उच्च तापमान से बचाने के लिए हमेशा हीट प्रोटेक्टेंट स्प्रे लगाएं। बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कम हीट सेटिंग्स का विकल्प चुनें और सप्ताह में कुछ बार हीट स्टाइलिंग को सीमित करें।

4. बालों में तेल ज़रूर लगायें

 बालों में तेल ज़रूर लगाये!
बालों में तेल ज़रूर लगाये!

प्राकृतिक तेल घुंघराले बालों को नियंत्रित करने और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अद्भुत काम कर सकते हैं। नमी बनाए रखने और प्राकृतिक चमक लाने के लिए अपने बालों के सिरों पर आर्गन तेल, नारियल तेल या जोजोबा तेल की कुछ बूंदें लगाएं। आप इन तेलों को शैम्पू करने से पहले अपने बालों में लगाकर प्री-वॉश उपचार के रूप में भी उपयोग कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now