कब्ज के नुकसान

कब्ज के नुकसान (sportskeeda Hindi)
कब्ज के नुकसान (sportskeeda Hindi)

आजकल के समय में लोगों को कब्ज (Constipation) की अधिक समस्या होने लगी है। कब्ज की समस्या ज्यादातर खराब जीवनशैली और खान-पान के वजह से होती है, लेकिन अगर व्यक्ति कम फाइबर (Fiber Food) वाला खाना, दवाई (Medicine) , गर्भावस्था (Pregnancy), हाइपोथाइरॉएडिज्म, तनाव और अपर्याप्त निद्रा लेता है तो भी कब्ज की परेशानी होती है। देखा जाता है कि कब्ज की समस्या को लोग ज्यादा गंभीरता से नहीं लेते हैं, लेकिन बाद में पछताते हैं। तो चलिए जानते हैं कब्ज के नुकसान।

youtube-cover

कब्ज के नुकसान : 4 Side Effects Of Constipation In Hindi

थकान -

जिन लोगों को कब्ज (Constipation) की समस्या होती है वह लोग अक्सर थके-थके नजर आते हैं। दरअसल, ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि इसकी वजह से पेट साफ नहीं होता और शरीर में कार्बोहाइड्रेट का स्तर बढ़ता है साथ में शरीर के अंदर कई गैसें (Gas) बनना शुरू हो जाती हैं जिसके वजह से ऊर्जा प्रदान करने वाले सेल्स पर प्रभाव पड़ता है।

वजन बढ़ने लगता है -

कब्ज की समस्या के वजह से व्यक्ति का वजन बढ़ने (Weight Gain) लगता है। मल त्याग करते समय oestrogen नाम के हार्मोन शरीर से बाहर निकल जाते हैं, जो शरीर में मोटापे का कारण होते हैं। अगर किसी को लंबे समय से कब्ज की समस्या रहती है, तो इसकी वजह से ठीक से पेट साफ नहीं होता और यह हार्मोन पाचन तंत्र में बार-बार सम्मिलित होने लगते हैं जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है।

नाखून होने लगते हैं कमजोर और बाल झड़ने की समस्या बढ़ जाती है -

टॉक्सिंस की वजह से‌ दूषित खून ना ही सिर्फ त्वचा को नुकसान पहुंचाता है बल्कि इसका असर हमारे नाखून और बाल पर भी देखने को मिलता है। कब्ज के वजह से हमारे नाखून कमजोर होने लगते हैं साथ में हमारे बाल भी पतले हो जाते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है -

कब्ज की वजह से व्यक्ति के शरीर के अंदर वायरस, बैक्टीरिया और कैंसर वाले सेल बढ़ने लगते हैं। जिसकी वजह से इसका असर रोग प्रतिरोधक क्षमता पर असर पड़ता है। लंबे समय से कब्ज की समस्या की वजह से हमारे यूरिनरी ट्रैक्ट में इंफेक्शन भी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।