Create

डिप्रेशन से निजात दिलाएंगी ये 4 एक्सरसाइज! जानिए विस्तार से!

These 4 exercises will get rid of depression! Know in detail!
डिप्रेशन से निजात दिलाएंगी ये 4 एक्सरसाइज! जानिए विस्तार से!
वैशाली शर्मा

अवसाद अब लोगों में आम सा होने लगा है, इसलिए मानसिक स्वास्थ को स्वस्थ बनाये रखने के सभी तरीकों को छोड़ अगर हम इनमे से कुछ तरीकों पर भी काम कर लेते हैं, तो ये हमे काफी फायदा पंहुचा सकता है. शुरुआत कैसे करें!

अवसाद से ग्रस्त लोगों के लिए, व्यायाम दिनचर्या शुरू करना आसान नहीं हो सकता है। अवसाद से पीड़ित लोगों के लिए व्यायाम करना अधिक कठिन हो सकता है क्योंकि अवसाद ऊर्जा को कम कर सकता है, शरीर में दर्द पैदा कर सकता है, दर्द की धारणा को बढ़ा सकता है और नींद को बाधित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप व्यायाम करने की प्रेरणा कम हो सकती है।

पर यदि आप इनमे से कुछ तरीकों को अपनी जिन्दगी में उतरना शुरू करदें तो ये आपको अवसाद की पीढ़ा ख़त्म करने में भारी मदद करे सकतें है:-

1. सूर्य के प्रकाश की एक स्वस्थ खुराक लें:

प्रतिदिन सूरज की रोशनी में कुछ देर जरूर रहें। इससे अवसाद की जड़ें कमज़ोर होती है और शरीर में मौजूद नकार्मकता नष्ट होती है. साथ ही ये आपको अच्छे विटामिन्स और मिनरल्स भी देता है. जो आपका शरीर स्फूर्तिदायक बनाता है.

2. बाहर टहलने जाएं (Go for a walk):

दिन में एक बार ज़रूर 15 मिनट का ब्रेक लें और टहल कर आयें. टहलना आपके विचारों को शुद्ध और गहरा बनाता है. ये आपके शरीर में मौजूद खून का संचरण भी ठीक रखता है.

3. ध्यान व योग को दिनचर्या में शामिल करें:

मानसिक स्वास्थ के लिए ध्यान लगाने से अच्छा कुछ हो ही नही सकता. ध्यान से हमे वो सब मिल सकता है जिसकी हम कल्पना कर सकते हैं. ये आपके लिए लाभकारी साबित होता है. इसके साथ ही, अगर हम अपनी दिनचर्या में थोडा योगा भी शामिल करलें तो ये सोने पर सुहागा साबित होता है.

4. ग्रेसफुल ताई ची मूव्स के साथ तनाव दूर करें:

योग की तरह, ताई ची एक और पूर्वी परंपरा है जो अवसाद के साथ जीवन को आसान बनाने में मदद कर सकती है। विशेष रूप से, यह धीमा, कोमल अभ्यास तनाव को कम करने और अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by वैशाली शर्मा

Comments

Fetching more content...