सर्दियों में खिंच रही है त्वचा तो लगाएं ये घरेलू चीजें, दाग-धब्बे भी होंगे दूर

सर्दियों में खिंच रही है त्वचा तो लगाएं ये घरेलू चीजें, दाग-धब्बे भी होंगे दूर
सर्दियों में खिंच रही है त्वचा तो लगाएं ये घरेलू चीजें, दाग-धब्बे भी होंगे दूर

सर्दियों (Winter) के मौसम में हवा में नमी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा काफी रूखी हो जाती है। कई लोगों की तो चेहरे की त्वचा भी फटने लगती है। खासकर होंठ और उसके आसपास की त्वचा। लेकिन ऐसे में आप इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। वे न केवल सर्दियों की शुरुआत में बल्कि पूरे ठंड के मौसम में आपका साथ देंगे। कुछ लोग तरह-तरह की चीजों का उपयोग करते हैं, लेकिन अगर सर्दी के मौसम में त्वचा की समस्याओं से बचना है तो इसके लिए सबसे अच्छा घरेलू चीजें होती हैं। इन चीजों को अपनाकर आप एक निखरी और बेदाग त्वचा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे सर्दियों के त्वचा का ध्यान रखा जा सकता है।

youtube-cover

सर्दियों में खिंच रही है त्वचा तो लगाएं ये घरेलू चीजें, दाग-धब्बे भी होंगे दूर : 4 Tips For Skin Care In Winter In Hindi

नारियल का तेल का उपयोग -

सर्दी का मौसम आते ही लोगों को अपनी त्वचा (Skin) का बहुत ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में नारियल का तेल (Coconut Oil) त्वचा की कोशिकाओं के बीच की जगह को भर देता है, जिससे आपकी त्वचा चिकनी हो जाती है। अगर आपकी त्वचा रूखी हो गई है तो सोते समय नारियल के तेल से मालिश करें।

ग्लिसरीन गुलाब जल -

ग्लिसरीन गुलाब जल एक बेहतरीन नुस्खा है। इसे बनाने के लिए आपको ग्लिसरीन में गुलाब जल मिलाकर रखना है। इसे कांच की बोतल में रख सकते हैं। यह आपके लिए पूरी सर्दी काम करेगा। रात में सोते समय आप इसे चेहरे पर लगाएं।

एलोवेरा जेल -

अगर आप अपने चेहरे के डार्क स्पॉट और दाग-धब्बों का इलाज करना चाहते हैं तो प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं। कुछ मिनट के लिए इससे मसाज करें और इसे सूखने दें। सर्दी को मौसम में एलोवेरा बहुत लाभकारी होता है।

टमाटर का इस्तेमाल -

बता दें, टमाटर में विटामिन सी (Vitamin c) और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। टमाटर की प्यूरी बना लें और इससे अपनी त्वचा (Skin) पर 15 मिनट तक मालिश करें और ठंडे पानी से धो लें। ये दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करेगा। इसे आप महीने में दो बार कर सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan