वजन घटाने के लिए व्यायाम

वजन घटाने के लिए व्यायाम (sportskeeda Hindi)
वजन घटाने के लिए व्यायाम (sportskeeda Hindi)

आज के समय में लोगों को कई तरह की शारीरिक दिक्कतों और बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए व्यायाम (योग) करना बहुत लाभकारी होता है। वजन कम करने के लिए भी योग में तमाम आसन मौजूद हैं। जिससे शरीर में लचीलापन, स्फूर्ति और ताकत बढ़ाने में मदद मिलती है। बढ़ते मोटापे को कम करने के लिए अगर आपने तमाम उपाय आजमा लिए हैं और फिर भी कोई लाभ नहीं मिल पाया है तो आपको योग के इन आसनों का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर योग को नियमित रूप से किया जाएं तो तेजी से वजन घटाने ( yogasanas for the weight loss ) में मदद मिलती है। तो आइए जानते हैं कि वजन घटाने वाले ये आसन कौन-कौन से हैं और इन्हें करने की विधि क्या है।

youtube-cover

वजन घटाने के लिए व्यायाम : Yoga For Weight Lose In Hindi

अनुलोम-विलोम प्राणायाम – अनुलोम-विलोम प्राणायाम Anulom Vilom करने के लिए सबसे पहले सिद्धासन या पद्मासन में बैठ जाएं। अब अपने दाएं हाथ को दाएं घुटने पर आराम से टिका दें और बाएं हाथ के अंगूठे से नाक का बायां छिद्र बाधित करें। फिर दाएं छिद्र से गहरी साँस अंदर लें। इस प्रक्रिया को कम से कम दस से पंद्रह बार दोहराएं।

नौकासन – नौकासन एक ऐसा आसन है जिसे हर उम्र के लोग कर सकते हैं, इसके लिए प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है जिससे योग को सही तरीके से करके अधिकतम लाभ प्राप्त किया जा सके। नौकासन को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं और अपने हाथों को शरीर के बगल में रखें। फिर गहरी सांस लें और अपनी छाती और पैरों को ऊपर की ओर उठाएं। बाहों को अपने पैरों की ओर फैलाएं। आपकी आंखें, उंगलियां और पैर की उंगलियां एक सीध में होनी चाहिए। पेट की मांसपेशियों पर दबाव बनाने के लिए अपने नाभि क्षेत्र में तनाव महसूस करें। कुछ समय तक इस स्थिति में बने रहें और फिर पूर्ववत आ जाएं।

बर्पीस - बर्पीस एक लाजवाब व्यायाम हैं। अगर आप अपना वजन कम weight lose करना चाहते हैं , तो आप इसे छोड़ नहीं सकती। सबसे बड़ा कारण यह है कि यह यौगिक व्यायाम कार्डियो के रूप में काम करता है और मांसपेशियों के प्रशिक्षण को भी सुनिश्चित करता है। बर्पीस Burpee को सबसे अच्छा वजन घटाने वाला व्यायाम बनाने का एक और कारण यह है कि यह आपके शरीर के हर हिस्से पर काम करता है। तो मूल रूप से, यह एक्सरसाइज वजन घटाने के लिए आपका वन-स्टॉप सॉल्यूशन है।

बालासन – बालासन करने से वजन कम करने में बेहद मदद होती है। इसे करने के लिए सबसे पहले तो आप जमीन पर मैट बिछाकर एड़ियों के बल पर बैठ जाएं। फिर हाथ ऊपर की तरफ उठे हुए होने के साथ, सांस बाहर छोड़ते हुए, अपना माथा जमीन पर टेक दें। इसके बाद इसी पोज में तीन मिनट तक रहने की कोशिश करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan