पोषण से भरपूर तरबूज के बीज के 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

5 Amazing Health Benefits of Nutrition-Rich Watermelon Seeds!
पोषण से भरपूर तरबूज के बीज के 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ!

तरबूज दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है। यह ताज़ा और स्वादिष्ट है, और गर्म गर्मी के दिनों के लिए एकदम सही है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तरबूज के बीज भी पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो स्वास्थ्य लाभ की मेजबानी करते हैं।

आज हम पोषण से भरपूर तरबूज के बीजों के पांच अद्भुत स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानेंगे।

प्रोटीन से भरपूर

तरबूज के बीज प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं। प्रोटीन हमारे शरीर में ऊतकों की वृद्धि और मरम्मत के लिए आवश्यक है। यह मांसपेशियों, हड्डियों और त्वचा को बनाने और बनाए रखने में भी मदद करता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, तरबूज के बीजों की 1-औंस सर्विंग में लगभग 5.5 ग्राम प्रोटीन होता है। यह एक छोटे अंडे में प्रोटीन सामग्री के बराबर है। प्रोटीन हमारी भूख को नियंत्रित करने और हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद करता है।

आवश्यक फैटी एसिड शामिल हैं

आवश्यक फैटी एसिड शामिल हैं!
आवश्यक फैटी एसिड शामिल हैं!

तरबूज के बीज भी आवश्यक फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं, जिसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड शामिल हैं। ये वसा हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं क्योंकि हमारा शरीर इन्हें स्वयं उत्पन्न नहीं कर सकता है। ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं और हृदय रोग, कैंसर और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

तरबूज के बीज पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इनमें विटामिन सी होता है, जो सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं। तरबूज के बीज भी लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो हमारी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं। यह कैंसर और हृदय रोग जैसी पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है।

पाचन में सुधार करता है

youtube-cover

तरबूज के बीज आहार फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जो स्वस्थ पाचन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। फाइबर मल त्याग को नियंत्रित करने, कब्ज को रोकने और नियमितता को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह हमें लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में भी मदद करता है, जो वजन प्रबंधन में सहायता कर सकता है। यूएसडीए के अनुसार, तरबूज के बीजों की 1-औंस सर्विंग में लगभग 1 ग्राम फाइबर होता है, जो वयस्कों के लिए अनुशंसित दैनिक सेवन का लगभग 4% है।

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

तरबूज के बीज में ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं, जिनमें मैग्नीशियम और पोटेशियम शामिल हैं। मैग्नीशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने और परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है, जबकि पोटेशियम हृदय गति को नियंत्रित करने और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है। तरबूज के बीज भी आर्गिनिन का एक बड़ा स्रोत हैं, एक एमिनो एसिड जो रक्त प्रवाह में सुधार करने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now