Create

सरसों के तेल के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

सरसों के तेल के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सरसों के तेल के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

सरसों के बीजों (Mustard seeds) से प्राप्त किया गया तेल, जिसे हम आमतौर पर "सरसो का तेल" (Mustard oil) के रूप में जानते हैं, यह एक गहरे पीले रंग का और तेज़ महक वाला तेल होता है। यह कई गुणों से भरपूर होता है। इसका उपयोग एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-रूमेटिक के रूप में किया जाता है। खाना पकाने में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और घर की रसोई में पसंदीदा होने के अलावा, यह उत्तर भारत में कई अनुष्ठानों के लिए भी एक पसंदीदा विकल्प है। सरसों के तेल के बहुत से स्वास्थ्य लाभ देखे गए हैं। यह लेख आपको सरसों के तेल के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ बताने जा रहा है।

सरसों के तेल के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ - 5 Amazing Health Benefits Of Mustard Oil In Hindi

1. चकत्ते और संक्रमण का इलाज करे (Treats Rashes And Infections)

इसके एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों के कारण, यह चकत्ते (rashes) और अन्य त्वचा संक्रमणों (skin infections) के इलाज में बहुत प्रभावी है और सूखापन (dryness) और खुजली (itching) को रोकता है। सरसों के तेल से शरीर की मालिश रक्त संचार (blood circulation) को बढ़ाकर आपकी त्वचा में निखार लाती है। आधा कप सरसों के तेल में कुछ कुचले हुए लहसुन के टुकड़े डालकर गर्म करें। त्वचा के किसी भी संक्रमण से पीड़ित होने पर इस तेल से अपने पूरे शरीर की मालिश करें। यह शरीर में होने वाले किसी भी दर्द और खुजली का भी ख्याल रखेगा। मसाज के एक घंटे बाद नहा लें।

2. बालों के विकास को उत्तेजित करे (Stimulates Hair Growth)

सरसों के तेल में बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है जो विटामिन A में परिवर्तित हो जाती है और बालों के विकास के लिए उत्तम है। आयरन, फैटी एसिड, कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर, स्कैल्प पर मालिश करने पर तेल बालों के विकास को बढ़ावा देता है और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

3. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे (Promotes heart health)

मोनो सैचुरेटेड और पॉली सैचुरेटेड फैट (MUFA और PUFA) के साथ-साथ ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड में समृद्ध, तेल खराब कोलेस्ट्रॉल या LDL को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल या HDL को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। यह हृदय रोगों के खतरे को भी कम करता है।

4. खांसी और जुकाम से राहत दिलाए (Relieves Cough And Cold)

सरसों का तेल छाती और बंद नाक को साफ करने में मदद करता है। एक प्रभावी इलाज यह होगा कि उबलते पानी के बर्तन में कुछ चम्मच सरसों का तेल और अजवाइन (carom seeds) डालें और गैस बंद करने के बाद इसका भाप इनहेल (inhale) करें। यह श्वसन तंत्र (respiratory system) को राहत देने में मदद करता है और कफ को भी ढीला करता है। वहीं एक चम्मच सरसों का तेल और पिसा हुआ कपूर मिलाकर अपनी छाती और पीठ पर लगाने से भी आराम मिलता है।

5. रंगत में सुधार लाए (Improves Complexion)

आश्चर्य की बात है कि नियमित रूप से सरसों के तेल की अपने चेहरे पर मालिश करने से टैन कम करने और काले धब्बों को हल्का करने में मदद मिल सकती है जिससे आपके रंग में सुधार हो सकता है। आम धारणा यह है कि तेल आपकी त्वचा को काला कर सकता है, लेकिन यहां वास्तविकता इसके ठीक विपरीत है। सर्कुलर मोशन में तब तक मसाज करें जब तक कि त्वचा सारा तेल सोख न ले और उसे नमीयुक्त और कोमल महसूस कराने लगे। आप इस तेल से फेस मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको एक चौथाई चम्मच सरसों के तेल में तीन-चौथाई चम्मच बेसन, 1 चम्मच दही और नींबू के रस की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद धो लें। साफ रंगत के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार लगाएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...